होम / सिर्फ ये 4 चीजें Heart Attack से कोसो रखेंगी दूर, बस इन बातों का रखें खास ख्याल

सिर्फ ये 4 चीजें Heart Attack से कोसो रखेंगी दूर, बस इन बातों का रखें खास ख्याल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 5, 2024, 7:01 pm IST

How To Keep Your Heart Healthy

India News (इंडिया न्यूज़), How To Keep Your Heart Healthy: दिल हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और जब दिल सही तरीके से काम नहीं कर पाता है, तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और दिल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां शामिल हैं, जो जानलेवा हो सकती हैं। हालांकि, इन बीमारियों से बचने और इनके जोखिम को कम करने के लिए दिल को स्वस्थ रखना जरूरी है और कुछ खास तरीकों की मदद से ही दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए सही लाइफस्टाइल और सही डाइट का होना जरूरी है, जिसकी मदद से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। लेकिन सिर्फ इतना करना हर किसी के लिए काफी नहीं है। माना जाता है कि कुछ लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूसरों के मुकाबले ज्यादा होता है और इस स्थिति से निपटने के लिए उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। तो यहां जानें ऐसी 4 चीजों के बारे में, जो दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगी और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करेंगी।

1. सूजन आदि को नज़रअंदाज़ न करें

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में सूजन है, तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें। क्योंकि शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन आमतौर पर दिल से जुड़ी बीमारियों का लक्षण हो सकता है, जिसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए पीएं केवल ये एक ड्रिंक, Priyanka Chopra की भी डाइट में है शामिल – India News

2. दर्द को नज़रअंदाज़ न करें

शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द जैसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें, ख़ास तौर पर शरीर के बाएं हिस्से के किसी हिस्से में। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर के बाएं हिस्से में दर्द कई बार हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी किसी दूसरी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

3. व्यायाम पर ध्यान दें

अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना ज़रूरी है। लेकिन दिल को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए उसके हिसाब से उचित व्यायाम करना ज़रूरी है, क्योंकि ज़रूरत से कम और ज़्यादा व्यायाम दिल के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

4. नियमित जांच

स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए नियमित जांच करवानी चाहिए ताकि अगर हृदय से संबंधित कोई बीमारी हो तो उसका जल्द से जल्द इलाज किया जा सके। नियमित रूप से हृदय की जांच करवाने से हृदय से संबंधित बीमारियों को काफी हद तक रोका जा सकता है।

एक हफ्ते में झुर्रियां हटाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें, स्किन पर पहले जैसे आएगा निखार – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT