होम / खाली पेट पपीता खाने से आंतों के कटने का डर, लोगों में क्यों फैल रहा खौफ, जाने सच है या एक मिथ्या?

खाली पेट पपीता खाने से आंतों के कटने का डर, लोगों में क्यों फैल रहा खौफ, जाने सच है या एक मिथ्या?

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 25, 2024, 8:06 am IST

Papaya On Empty Stomach: खाली पेट पपीता खाने से आंतों के कटने का डर

India News (इंडिया न्यूज), Papaya On Empty Stomach: फलों को पोषक तत्वों से भरपूर माना गया है, हमारे शरीर को जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है वे अलग-अलग फलों में पाया जाता है। ऐसे हीं एक फल पपीता है जो कई पोषक तत्व से युक्त है। अधिक्तर लोगों का ये मानना है कि खाली पेट पपीता खाने से आंते कटती हैं लेकिन ऐसा नही है। इस मामले में पपीता भी 100 फीसदी सही है। पपीता एक ऐसा फल है जो स्वाद और पोषण दोनों में सबसे ऊपर है। पीले-नारंगी रंग का यह फल बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा पसंद आता है। इसे आसानी से खाया जा सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर कुछ फलों को सुबह खाली पेट खाया जाए तो शरीर को ज्यादा लाभ मिल सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह रोगियों को हर सुबह खाली पेट एक कप पपीता खाना चाहिए। इसमें प्राकृतिक चीनी होती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका शरीर पर हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। जब पपीता खाली पेट खाया जाता है, तो यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट को भी साफ रखता है। इसमें पाचन एंजाइम होते हैं, जो मल त्याग को सुचारू बनाते हैं। यह पेट फूलना, पेट खराब होना और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है।

15 दिन की बच्ची को हुई ऐसी खतरनाक बीमारी, प्रेगनेंट लेडीज होजाए सतर्क, समय रहते जान लें क्या है लक्षण?

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

सुबह खाली पेट पपीता खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार होता है। अधिक लाभ पाने के लिए पके हुए ओटमील में कटा हुआ पपीता मिलाएं। दोनों खाद्य पदार्थों में फाइबर होता है जो शरीर से लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन को खत्म करने में मदद कर सकता है। यह हृदय रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

त्वचा में चमक लाता है

झुर्रियों से राहत पाने के लिए भी आप पपीते का सेवन कर सकते हैं। खाली पेट पपीता खाने से इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल की वजह से त्वचा की कई समस्याओं से राहत मिलती है।

कैंसर के लिए फायदेमंद

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। लाइकोपीन एक प्रकार का कैरोटीनॉयड है, जो फलों और सब्जियों में पाया जाता है जिसमें कैंसर रोधी गुण होते हैं।

आपको चेहरे को चमका देगी डस्टबिन में रखी ये चीज, फेकने से पहले जरुर जान इसका महत्व

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Atishi News: मुख्यमंत्री बनीं आतिशी ने संभाला मोर्चा, कैबिनेट मंत्रियों को दी बड़ी जिम्मेदारी
करवा चौथ, धनतेरस, छठ पूजा और दिवाली की क्या है तारीख? जानें Kartik Maas के व्रत-त्योहार की पूरी लिस्ट
UP Crime: अमीर लड़कियों को शादी का झांसा देकर लगाया लाखों का चूना, फिर हो गया कुछ ऐसा की खुल गई पोल
हिंदू धर्म में गीता रखना अच्छा तो फिर श्री कृष्ण से जुड़े इस ग्रंथ को रखना क्यों अशुभ, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश?
Jayant Chaudhary: सुल्तानपुर एनकाउंटर पर जयंत चौधरी ने बड़ा बयान, बोले- एनकाउंटर की जरूरत ही नहीं…
Rajasthan News: 70 साल के महंत की धारदार हथियार से हत्या, जानें पूरा मामला
MP Rain Alert: पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 11 जिलों में बाढ़ का खतरा
ADVERTISEMENT