होम / गंजी चांद पर भी उगा देता है लाखो बाल सिर्फ इस एक फल का सेवन…बालों को काला और जड़ों से मजबूत रखने में भी होता है बेहद कारगर!

गंजी चांद पर भी उगा देता है लाखो बाल सिर्फ इस एक फल का सेवन…बालों को काला और जड़ों से मजबूत रखने में भी होता है बेहद कारगर!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 23, 2024, 6:19 pm IST

Papaya Remedies For Hair: गंजापन दूर करने के उपाय

India News (इंडिया न्यूज), papaya remedies for hair: युवाओं में बालों से जुड़ी समस्याएं तेजी पकड़ रही हैं। और सबसे ज्यादा बालों से जुड़ी समस्या पुरुषों में देखने को मिलती है। ज़्यादातर लोगों में यह समस्या देखी जाती है कि उनके बाल समय से पहले ही टूटने या झड़ने या सफ़ेद होने लगते हैं। आमतौर पर ऐसा ख़राब जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से होता है। लेकिन इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन, किसी सर्जरी के बाद बालों में असमानता आदि भी बालों की समस्या का कारण हो सकते हैं। लोग बालों के लिए कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं, जिसके बाद भी कई बार समस्या का समाधान नहीं हो पाता। आज हम आपको बालों की समस्याओं का अचूक समाधान बताएंगे। बालों पर पपीते का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

पपीता बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है, जो सीबम उत्पादन के लिए ज़रूरी पोषक तत्व है, जो बालों को नमीयुक्त रखता है। विटामिन ए त्वचा और बालों सहित सभी शारीरिक ऊतकों के विकास के लिए भी ज़रूरी है। इसे बालों पर लगाने से बालों का टूटना, बाल झड़ना, रूसी की समस्या और बालों का कमजोर होना आदि समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं पपीते के इस्तेमाल से बालों की कौन-कौन सी समस्याएं दूर होती हैं।

डैंड्रफ कंट्रोल करने में सहायक

आज के समय में डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है। हालांकि, इसे आसानी से कम किया जा सकता है। डैंड्रफ की समस्या आमतौर पर फंगल इंफेक्शन या स्कैल्प में रूखेपन के कारण होती है। पपीते, खासकर इसके बीजों में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम भी आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत दिला सकते हैं। इतना ही नहीं, पपीते के पत्तों में भी एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। अगर कई उपाय आजमाने के बाद भी डैंड्रफ की समस्या दूर नहीं हो रही है, तो आपको पपीते का इस्तेमाल करना चाहिए।

कैसे करें प्रयोग

इसके लिए पपीते का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाना अधिक कारगर साबित होता है।

आप पपीते को एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिक्स कर बालों में लगाएं। इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगाने के बाद साफ पानी से स्कैल्प को धो लें।

अब इसे स्कैल्प पर लगाएं और धो लें। इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर होने के साथ ही बालों में चमक भी आएगी।

आप चाहें तो पपीते के पत्तों का रस तैयार करें और स्कैलप पर लगाएं।

हेयर फॉल कंट्रोल

पपीते से जुड़े बालों पर हुए एक शोध के मुताबीक, पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकने में मददगार माने जाते हैं। यह आपके बालों के रोम को पोषण देने में भी मददगार माना जाता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो कच्चे पपीते का पेस्ट तैयार करके बालों पर लगाएं। पपीता एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इस पर हुए एक शोध के अनुसार, पपीते में पाए जाने वाले लिपिन समेत अन्य तत्वों ने बालों की समस्याओं में सकारात्मक परिणाम दिए।

ऐसे करें प्रयोग

बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते और दही आदि की मदद से हेयर मास्क भी बना सकते हैं।

इसके लिए अगर आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल करेंगे तो आपको ज्यादा सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

कच्चे पपीते को अच्छे से पीस लें। अब इसमें दही और दूध मिला लें या फिर आप चाहें तो केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। आप ऐसा हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

खांसी में Apple खाना चाहिए या नहीं? जूझ रहे हैं तो अभी जान लीजिए  

पोषण की कमी करे दूर

बालों के विकास के लिए भी पोषण बहुत ज़रूरी है। पपीता आपके बालों में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद करता है। पपीता आपके स्कैल्प की जड़ों को पोषण देता है, जिससे आपके स्कैल्प का रूखापन दूर होता है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी-फंगल गुण और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके स्कैल्प में पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं।

ऐसे करें उपयोग

पपीता अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसमें शहद, नींबू और दही जैसी अन्य सामग्री मिलाने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।

इन सभी सामग्रियों को पपीते के साथ मिलाएँ और अपने बालों पर लगाएँ।

इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्छी तरह से धो लें।

सफेद बालों से छुटकारा

आज के समय में बालों का समय से पहले सफ़ेद होना एक जटिल समस्या बनती जा रही है। अगर आप इस समस्या को घरेलू नुस्खों से ठीक करना चाहते हैं, तो पपीते का विकल्प बिल्कुल ठीक है। पपीते में जिंक पाया जाता है, जो बालों को काला करने में मदद करता है। हालाँकि, इस समस्या के लिए पपीते के बीज ज़्यादा कारगर होते हैं। इनमें एल्कलॉइड और टैनिन होते हैं, जो बालों को सफ़ेद होने से रोकते हैं और सफ़ेद बालों को काला करने में मददगार होते हैं।

कैसे करें प्रयोग

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए पपीते के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें।

इस पाउडर को बालों पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो पपीते के बीजों को अच्छे से साफ कर लें।
इसमें पपीते का गूदा नहीं होना चाहिए।

अब इसे कपड़े में छान लें और इसमें दही मिलाकर बालों पर लगाएं।

घर के पास लगे इस पेड़ के पत्ते Cholesterol को जड़ से कर देंगे खत्म, केवल 7 दिनों में ही शरीर से फेंक देगा बाहर

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक और खजाने का राज आया सामने…इस रहस्यमय कुएं के अंदर छिपा है बेशकीमती खजाना लेकिन 1200 साल बितने के बाद भी कोशिश रही नाकाम?
Lucknow News: शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद बोले- ‘हिंदुओं का वोट लेकर दिया…’
क्या है ‘उन्नी वाववो’ का मतलब? जो हर रात बेटी Raha के लिए गाते है Ranbir Kapoor मलयालम लोरी
क्या है महाशांति होम? इसे करवाने से आपके घर में आएगा सुख समृद्धि, हवन के समय इन खास बातों का रखें ध्यान
Mohali Accident:मोहाली में दर्दनाक हादसा! मौके पर मां-बेटे की मौत, 1 घायल
भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, UNSC का स्थायी सदस्य बनना तय! QUAD समिट के बाद खुला रास्ता
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में सुरक्षाबलों के साथ हुए मुठभेड़ में 3 नक्सली ढेर
ADVERTISEMENT