होम / Diabetes से परेशान हो रहे मरीज भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

Diabetes से परेशान हो रहे मरीज भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 28, 2024, 8:12 pm IST
ADVERTISEMENT
Diabetes से परेशान हो रहे मरीज भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

Diabetes Patient Avoid These Fruits

India News (इंडिया न्यूज), Diabetes Patient Avoid These Fruits: आजकल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में शुगर के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज के दौर में शुगर एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिसकी चपेट में सबसे ज्यादा लोग आ रहें हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने रोजाना के खान-पान और खान-पान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि खान-पान में थोड़ा सा भी बदलाव आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। इसके अलावा कुछ फल भी ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं। ऐसे में शुगर के मरीजों को इन फलों को खाने से बचना चाहिए।

1. अंगूर

अंगूर में फाइबर, विटामिन, नेचुरल शुगर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंगूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा होता है, जो आपके ब्लड शुगर के संतुलन को बिगाड़ सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर के मरीजों को अंगूर से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को पिघलाकर बाहर कर देगा रसोई में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज, बस रोजाना इन 2 तरीकों से करें सेवन – India News

2. खरबूजा

खरबूजे में काफी मात्रा में शुगर होती है, जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। ऐसे में खरबूजा कम मात्रा में खाना चाहिए। शुगर के मरीजों को भूलकर भी खरबूजा नहीं खाना चाहिए। शुगर के मरीजों के लिए खरबूजा बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

3. केला

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को केला खाने से बचना चाहिए। अगर आपको केला खाने का मन करे तो पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Uric Acid के मरीज सावधान! हर घर में बनने वाली ये चीज हो सकती है काफी खतरनाक, आज ही डाइट से कर दें बाहर – India News

4. ड्राई फ्रूट्स

किशमिश, खजूर और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स में बहुत ज़्यादा शुगर होती है। शुगर के मरीजों को इन्हें खाने से बचना चाहिए। इनकी जगह रोज़ाना अपनी डाइट में मखाने को शामिल करना ज़्यादा फ़ायदेमंद रहेगा।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT