होम / फिर से सात्विक भोजन को लोग दे रहे तवज्जो, जाने इससे सेहत को मिलने वाले ये 10 बड़े फायदें

फिर से सात्विक भोजन को लोग दे रहे तवज्जो, जाने इससे सेहत को मिलने वाले ये 10 बड़े फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 16, 2023, 9:35 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Health benefits of Sattvic Diet) सनातन धर्म में पूजा-पाठ और ईश्वर को भोग लगाने की जब बात आती है तो लोग सात्विक भोजन ही बनाते हैं। बता दें कि सात्विक भोजन में हरी सब्जियां, फल, घी, शहद, गुड़ और साबुत अनाज को शामिल किया जाता है। यही वजह है कि सात्विक भोजन को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कोरोना के बाद बीमारियों से बचाव करने के लिए लोग सात्विक भोजन को फिर से तवज्जो देने लगे हैं। भारत में फिर से सात्विक भोजन ट्रेंड हो रहा है। तो यहां जानिए इससे सेहत को मिलने वाले 10 फायदों के बारे में जानकारी।

1. पाचन तंत्र में सुधार

सात्विक आहार में सिर्फ ताजा भोजन किया जाता है। साथ ही, इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर होने के कारण सात्विक पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। जिन लोगों को अक्सर पेट में दर्द, कब्ज और जी मिचलाना की समस्या होती है, उन्हें खास तौर पर सात्विक भोजन करने की ही सलाह दी जाती है।

2. इम्यूनिटी को करता है मजबूत

सात्विक भोजन में ज्यादा मात्रा में कच्ची सब्जियों और सलाद को शामिल किया जाता है। कच्ची सब्जियों से शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और मोनोसैचुरेटेड फैट मिलता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।

3. दिमाग और मन को करता है संतुलित

सात्विक भोजन में तेल और मसालों का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है, जिसकी वजह से ये दिमाग और मन को संतुलित करने में फायदेमंद होता है।

4. बीमारियों का खतरा होता है कम

कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि शाकाहारी और कम मसालेदार खाना खाने से लंबे समय तक चलने वाली बीमारियां जैसे की डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर का खतरा कम होता है।

5. क्रोनिक बीमारियों से करता है बचाव

इस भोजन में बाकियों के मुकाबले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो क्रोनिक बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं। सात्विक आहार में आप तला, भुना और बासी खाना नहीं खाते हैं, जो क्रोनिक बीमारियों की मुख्य वजह है।

6. शरीर को करता है डिटॉक्स

सात्विक भोजन का सेवन करने से शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, ये सिर दर्द, थकान, पेट की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

7. शरीर को देता है एनर्जी

डाइटिशियन का कहना है कि महज 1 सप्ताह से 10 दिन तक लगातार सात्विक भोजन करने से आपके शरीर को पहले से ज्यादा एनर्जी महसूस होती है।

8. दिमाग को मिलती है पॉजिटिव एनर्जी

सात्विक भोजन करने से दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, जिससे सोचने की क्षमता मजबूत होती है।

9. स्किन को बनाता है ग्लोइंग

सात्विक भोजन में साबुत अनाज, मौसमी फल और सब्जियां, मेवे, बीज को शामिल किया जाता है। ये सभी चीजें विटामिन, मिनरल्स समेत कई पोषक तत्व भरपूर होती है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है।

10. वजन घटाने में मददगार

जैसा की हमने पहले बताया कि सात्विक भोजन में फल, कच्ची सब्जियों और सलाद का इस्तेमाल होता है। इन चीजों में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए ये वजन घटाने में मदद करती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
ADVERTISEMENT