होम / अकेले रहने वाले लोग Heart Attack आने पर तुरंत करें ये काम, अस्पताल पहुंचने से पहले ऐसे रखें अपना ख्याल

अकेले रहने वाले लोग Heart Attack आने पर तुरंत करें ये काम, अस्पताल पहुंचने से पहले ऐसे रखें अपना ख्याल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 1, 2024, 8:15 pm IST
अकेले रहने वाले लोग Heart Attack आने पर तुरंत करें ये काम, अस्पताल पहुंचने से पहले ऐसे रखें अपना ख्याल

Surviving Heart Attack

India News (इंडिया न्यूज़), Surviving Heart Attack: हार्ट अटैक एक जानलेवा स्थिति है। लेकिन, जब हार्ट अटैक आता है, तो बचाव के उपाय करना और सही समय पर इलाज शुरू करना भी ज़रूरी है। अगर हार्ट अटैक दूसरे लोगों के बीच होता है, तो हार्ट पेशेंट की मदद करना आसान हो सकता है, लेकिन अगर हार्ट अटैक अकेले में होता है, तो मरीज की जान बचाना मुश्किल हो सकता है। अगर आप अकेले रहते हैं और आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है या हार्ट अटैक का खतरा है, तो आपको अपना खास ख्याल रखने की ज़रूरत हो सकती है। यहां जान लें अगर अकेले रहने वाले व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आ जाए, तो उसे क्या करना चाहिए।

अकेले रहने वाले लोगों को हार्ट अटैक आने पर क्या करना चाहिए?

हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचानें

हार्ट अटैक आने से पहले कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को पहचानें। अगर आप हार्ट के मरीज हैं, तो हार्ट अटैक के अलग-अलग लक्षणों के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाएँ और शरीर में होने वाली समस्याओं पर ध्यान दें। अगर ये समस्याएँ हार्ट अटैक से जुड़ी हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए पीएं ये 5 शक्तिशाली जूस, हार जाएगा डेंगू – India News

आपातकालीन नंबरों पर कॉल करें

अपने डॉक्टर, अस्पताल और एम्बुलेंस जैसे महत्वपूर्ण नंबरों को नोट करें और इस डायरी को ऐसी जगह रखें जहाँ आप इन नंबरों को जल्दी से ढूँढ सकें और आपातकालीन स्थिति में उन्हें कॉल कर सकें। इसी तरह, अपने किसी भी रिश्तेदार, दोस्त या पड़ोसी का नंबर अपने फोन में स्पीड डायल पर रखें। अगर आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना महसूस हो तो ये नंबर डायल करें।

आराम करें

जैसे ही आपको लगे कि आपको दिल का दौरा पड़ने वाला है, जहाँ भी हों, वहीं बैठ जाएँ या लेट जाएँ। अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो तुरंत गाड़ी रोक दें और अस्पताल को फ़ोन करें। इसी तरह, अगर आप घर या ऑफ़िस में हैं, तो कहीं लेट जाएँ और जल्द से जल्द डॉक्टर को फ़ोन करें।

एस्पिरिन लें

मेडिकल न्यूज़ टुडे में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, एस्पिरिन दवा लेने से आपके दिल को कम से कम नुकसान होता है और दिल के दौरे के दौरान आपके लिए अपने दिल की रक्षा करना आसान हो सकता है। ये दवाएँ खून को गाढ़ा होने और खून के थक्के बनने से भी रोकती हैं।

आटे में इन चीजों को मिलाकर अगर रोजाना खाएं ये 5 तरह की रोटी, Diabetes का मिट जाएगा नाम निशान – India News

शांत रहें

दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में, खुद को शांत रखने की कोशिश करें। जितना हो सके आराम करें और घबराने से बचें। चलने के बजाय एक जगह बैठें क्योंकि बहुत ज़्यादा चलने से दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT