होम / रोज शराब पीने वाले लोग हो जाएं सावधान, 6 तरह के कैंसर का हो सकते है शिकार, कुछ ही दिनों में हो सकती है मौत

रोज शराब पीने वाले लोग हो जाएं सावधान, 6 तरह के कैंसर का हो सकते है शिकार, कुछ ही दिनों में हो सकती है मौत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 30, 2024, 2:59 pm IST
रोज शराब पीने वाले लोग हो जाएं सावधान, 6 तरह के कैंसर का हो सकते है शिकार, कुछ ही दिनों में हो सकती है मौत

Alcohol Cancer Risk

India News (इंडिया न्यूज़), Alcohol Cancer Risk: क्या आप रोज़ शराब पीते हैं? अगर हां, तो हो जाएं सावधान, क्योंकि इसकी थोड़ी सी मात्रा भी आपको एक-दो नहीं बल्कि 6 तरह के कैंसर दे सकती है। अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च (AACR) की 2024 कैंसर प्रोग्रेस रिपोर्ट के मुताबिक, कम या ज़्यादा मात्रा में शराब पीने से अलग-अलग तरह के कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है। नए शोध बताते हैं कि शराब का सेवन सभी कैंसर के 5% से ज़्यादा मामलों से जुड़ा हुआ है। मोटापे और सिगरेट के बाद शराब जानलेवा कैंसर के ख़तरे को बढ़ाने वाली तीसरी सबसे आम वजह है। ऐसे में शराब से दूर रहना ही समझदारी बताई गई है।

शराब पीने से कौन से कैंसर होने की संभावना अधिक होती है?

  • मस्तिष्क कैंसर
  • गर्दन का कैंसर
  • एसोफैजियल स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा
  • स्तन कैंसर
  • कोलोरेक्टल कैंसर
  • लिवर और पेट का कैंसर

क्या आप भी अपने शरीर के जरूरी अंग का नहीं रखते हैं ख्याल? सड़ने से पहले किचन से इन चीजों को तुरंत कर दें बाहर – India News

क्या शराब पीने से कैंसर का खतरा कम होता है?

AACR की रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि अगर शराब पीना बंद कर दिया जाए तो इससे जुड़े कैंसर का खतरा 8% तक कम हो सकता है और सभी तरह के कैंसर का खतरा 4% तक कम हो सकता है। AACR के आंकड़ों से पता चलता है कि हर साल 75,000 अमेरिकियों में कैंसर पाया गया है, जो शराब के सेवन से जुड़ा है। विशेषज्ञों के अनुसार, बार-बार शराब पीने से कई अंग प्रभावित होते हैं। चूंकि शराब जहर की तरह काम करती है, इसलिए शरीर धीरे-धीरे खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का घर बन जाता है।

क्या आप भी ‘चीनी लहसुन’ खाकर मौत को दे रहें हैं बुलावा? इन 6 अंतरों से ऐसे करें भारतीय लहसुन की पहचान – India News

इतने बड़े खतरे के बावजूद लोग शराब क्यों पी रहें हैं?

AACR की रिपोर्ट बताती है कि 51% अमेरिकी इस बात से अनजान हैं कि शराब पीने से कैंसर का खतरा होता है, इसलिए इसके लिए जागरूकता की जरूरत है। लोगों को शराब के खतरों के बारे में आगाह करना होगा। लोगों को इससे दूर भी रहना होगा, नहीं तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यहां तक ​​कि इससे मौत भी हो सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT