होम / Phalsa Fruit : चिलचिलाती गर्मी को मात देगा फालसा फल, अद्भुत हैं इसके फायदे- Indianews

Phalsa Fruit : चिलचिलाती गर्मी को मात देगा फालसा फल, अद्भुत हैं इसके फायदे- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 22, 2024, 12:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Phalsa Fruit : फालसा एक छोटा सा खट्टा-मीठा फल है। गर्मी के मौसम में आम से कम नहीं हैं। यह अद्भुत सूक्ष्म पोषक तत्वों का भंडार है और चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए सबसे बेहतर है। लोग इसके अविश्वसनीय स्वाद का आनंद लेने के लिए साल भर इसका इंतजार करते हैं। फलों के अलावा इस मौसम में बहुत से लोग फालसा का जूस पीना पसंद करते हैं; यह आपको अपच से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है और हीटस्ट्रोक का इलाज है।

विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फालसा आपको पुरानी बीमारियों, बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है। इन सबसे ऊपर, कम कैलोरी और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल होने के कारण, फालसा मधुमेह वाले लोगों के लिए एकदम सही मध्य-भोजन नाश्ता है। इसके अलावा फालसा फल पोटेशियम से भी भरपूर होता है, जो ऊर्जा चयापचय और रक्तचाप को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

फालसा का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है और पके फल का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। फल प्यास और जलन को ठीक करता है, सूजन को दूर करता है और ठीक करता है। इन्हें हृदय और रक्त विकारों, बुखार और दस्त के लिए अच्छा माना जाता है।

ब्रेड, मक्खन और पनीर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ हैं; ICMR ने बताया आपके पास ये क्यों नहीं होने चाहिए?- indianews

फालसा के फायदे

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट के डॉ. एचपी भारती भीषण गर्मी के महीनों में फालसा के फायदे बता रहे हैं:

1.हाइड्रेशन: चूंकि फालसा जामुन में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए वे गर्म परिस्थितियों में शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं, जिससे थकान और हीटस्ट्रोक सहित निर्जलीकरण संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

2. शीतलन प्रभाव: फालसा जामुन अपने अंतर्निहित शीतलन गुणों के कारण एक बेहतरीन स्नैक विकल्प है, जो गर्मियों की गर्मी और शरीर के निचले तापमान से राहत देता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड, इन जामुनों में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले दो प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, हानिकारक मुक्त कणों का प्रतिकार करने और सूजन और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम करते हैं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: विटामिन सी से भरपूर, फालसा शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए अधिक सक्षम बनाता है जो अक्सर मौसमी बदलावों के कारण होते हैं।

5. पाचन स्वास्थ्य: फालसा की उच्च फाइबर सामग्री सूजन और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से बचाकर आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करती है।

6. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण फालसा मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसके सेवन से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Brain Infection: तालाब में नहाने से 5 साल की लड़की की मौत, डॉक्टर ने बताई वजह-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT