होम / खोखली हड्डियों में जान डाल देता है ये मीठा फल, कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक की इन 7 जानलेवा बीमारियों से करता है प्रोटेक्ट

खोखली हड्डियों में जान डाल देता है ये मीठा फल, कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक की इन 7 जानलेवा बीमारियों से करता है प्रोटेक्ट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 30, 2024, 7:37 pm IST
खोखली हड्डियों में जान डाल देता है ये मीठा फल, कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक की इन 7 जानलेवा बीमारियों से करता है प्रोटेक्ट

Pineapple Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Pineapple Benefits: अगर आप खट्टे-मीठे फल खाने के शौकीन हैं, तो आपको अनानास जरूर पसंद आएगा। स्वाद के साथ-साथ इसके कई फायदे भी हैं। बता दें कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और मिनरल्स शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। अनानास के नियमित सेवन से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अगर आप मांसाहारी हैं तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह मांस को आसानी से पचाता है और पाचन को दुरुस्त रखता है। यहां जान लें अनानास खाने के सही तरीके और फायदों के बारे में जानकारी।

शरीर को इन 7 समस्याओं से बचाता है अनानास

1. मोटापे को नियंत्रित करता है

अनानास कम कैलोरी वाला फल है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर शरीर की चर्बी पिघलाने तक, इस फूल के पत्तियों का काढ़ा पीने से दूर होंगी ये खतरनाक बीमारियां – India News

2. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं या मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अनानास को शामिल कर सकते हैं।

3. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

अगर आप पाचन तंत्र से जुड़ी किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो अनानास आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है, जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है और अपच, पेट दर्द और गैस की समस्या को कम कर सकता है।

4. दिल को स्वस्थ रखता है

अगर आप दिल की समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो अनानास का सेवन कर सकते हैं। अनानास में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और पोटैशियम दिल को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

5. रूखी त्वचा में चमक लाता है

अनानास में विटामिन सी और ब्रोमेलैन पाया जाता है, जो रूखी त्वचा में चमक लाने के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

6. हड्डियों की बीमारियों से बचाता है

अनानास के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद मैंगनीज और कैल्शियम हड्डियों की कई गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

पुरानी से पुरानी Diabetes को जड़ से खत्म करेंगी ये 3 शक्तिशाली चीजें, शरीर से कोसो दूर भागेगी शुगर – India News

7. कैंसर से भी बचाता है

अधिक धूम्रपान करने से शरीर में फ्री रेडिकल्स बनते हैं। अनानास में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स और फेनोलिक एसिड ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट हैं, जो कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं।

अनानास खाने का सही तरीका

अनानास को सुबह नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच या शाम को दोपहर के भोजन और रात के खाने के बीच खाना चाहिए। अगर अनानास खाने से गले और जीभ में तकलीफ होती है, तो इसे नमक में भिगोकर खाएं, इससे अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन एंजाइम निष्क्रिय हो जाता है। अनानास को काटकर खाना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT