होम / Pre Pregnancy Test: बच्चा प्लान करने से पहले पति-पत्नी कर लें ये टेस्ट, बड़े खतरे से होगी सुरक्षा

Pre Pregnancy Test: बच्चा प्लान करने से पहले पति-पत्नी कर लें ये टेस्ट, बड़े खतरे से होगी सुरक्षा

Simran Singh • LAST UPDATED : August 15, 2024, 2:26 pm IST

Pre Pregnancy Test

India News (इंडिया न्यूज), Pre Pregnancy Test: प्रेग्नेंसी एक महिला के लिए सबसे खुशी का पल होता है। इस दौरान उसे अपना और गर्भ में पल रहे बच्चे का खास ख्याल रखना होता है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि प्रेग्नेंसी से पहले हर कपल को कुछ टेस्ट करवा लेने चाहिए। प्री-प्रेग्नेंसी टेस्ट की मदद से पता चल जाता है कि उन दोनों को किसी तरह की बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या तो नहीं है।

इन टेस्ट के रिजल्ट के आधार पर डॉक्टर महिला को कंसीव करने के लिए जरूरी डाइट, सप्लीमेंट्स और एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं। अगर आप भी प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो यहां जानें आपको और आपके पति को कौन-कौन से टेस्ट करवाने चाहिए…

  • बच्चे की प्लानिंग से पहले ये टेस्ट है जरूरी
  • इस चीज का रखें ध्यान

1. ब्लड ग्रुप Pre Pregnancy Test

टेस्ट प्रेग्नेंसी से पहले कपल का ब्लड ग्रुप जानने के लिए ब्लड टेस्ट कराया जाता है। अगर किसी महिला का Rh नेगेटिव या पॉजिटिव है और उसके पार्टनर का Rh नेगेटिव ब्लड ग्रुप है, तो बच्चे में हीमोलिटिक बीमारी का खतरा रहता है, जो बच्चे के दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है और उनके लिए जानलेवा भी हो सकता है। इस टेस्ट से इस खतरे से बचा जा सकता है। अगर किसी महिला को कभी खसरा या रूबेला का टीका लगाया गया है, तो इस जांच से पता चलता है कि उसे बूस्टर वैक्सीन की जरूरत है या नहीं। Pre Pregnancy Test

रक्षाबंधन से पहले इन राशियों को होगी हानी, धन का होगा भारी नुकसान

2. एंटीबॉडी स्क्रीन

गर्भधारण करने से पहले, एक महिला को एंटीबॉडी टेस्ट से भी गुजरना पड़ता है। अगर किसी महिला को पहले खसरा या रूबेला का टीका लग चुका है, तो इस टेस्ट से यह पता चलेगा कि उसे बूस्टर वैक्सीन की ज़रूरत है या नहीं।

3. सिफलिस सीरोलॉजी

सिफलिस संक्रमण के लिए रक्त परीक्षण किया जाता है। यह एक यौन संचारित संक्रमण है, जिसके लक्षण अक्सर दिखाई नहीं देते। यह गर्भावस्था में समस्या पैदा कर सकता है। हालांकि, अगर इसका सही समय पर पता चल जाए, तो एंटीबायोटिक दवाओं से इसका इलाज भी किया जा सकता है।

4. वायरल संक्रमण Pre Pregnancy Test

डॉक्टरों का कहना है कि महिलाओं को गर्भावस्था से पहले और उसके दौरान हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और एचआईवी की जांच करवानी चाहिए। इससे बच्चे और मां दोनों सुरक्षित रह सकते हैं।

कांग्रेस नेताओं ने छीनी स्कूली बच्चों से टीशर्ट, वीर सावरकर की छपी तस्वीर आई सामने, क्या है मामला

5. यूरिन टेस्ट

गर्भावस्था से पहले की जांच में यूरिन टेस्ट भी अहम होता है। यह टेस्ट यूटीआई और किडनी से जुड़ी समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जाता है। अगर दंपत्ति में कोई समस्या है, तो उसका पहले से इलाज करके बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा करने की कोशिश की जाती है।

6. स्त्री रोग संबंधी जांच

इससे गर्भाशय फाइब्रॉएड, सिस्ट, गैर-कैंसर वाले ट्यूमर या पेल्विक इंफ्लेमेटरी बीमारियों का पता लगाया जाता है। यह उन समस्याओं की जांच करता है जो गर्भावस्था को प्रभावित कर सकती हैं जैसे अनियमित मासिक धर्म, पीसीओएस।

देश ‘हिंदूओं को बिना गलती के…’ Banglasesh हिंसा भड़के RSS प्रमुख, कह दी इतनी बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT