होम / Impressive Benefits Of Zucchini In Hindi

Impressive Benefits Of Zucchini In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 5:31 pm IST

Impressive Benefits Of Zucchini In Hindi

नेचुरोपैथ कौशल

Properties Of Zucchini In Hindi : जुकिनी एक ऐसी सब्जी है जो खाने में जितनी स्वादिष्ट है गुणों में भी उतनी ही पौष्टिक है। और ये हमें होने वाले रोगों से तो हमें बचाती ही है साथ ही जवां बनाए रखने में भी मदद करती है।
(वैज्ञानिक नाम : Luffa acutangula) एक लता है जिसके फल सब्जी बनाने के काम आते हैं, इसे भारत के कुछ राज्यों में “झिंग्गी” भी कहा जाता है। यह वर्षा ऋतु में पैदा होती है।

Also Read:
जानिए मुनक्का खाने के 8 लाभ

तोरी या तुरई के गुण :

पेट दर्द में

यदि पेट में दर्द हो रहा हो तो आप तुरई की सब्जी का सेवन करें। यह पेट दर्द दूर करने का आसान उपाय है। पेट दर्द की मुख्य वजह है अपच है। तुरूई अपच को खत्म कर देती है। जो लोग लंबे समय से तोरी की सब्जी खाते हैं उन्हें कब्ज और पेट दर्द नहीं होता है।

दाद, खुजली और खाज (Properties Of Zucchini In Hindi)

दाद, खाज और खुजली की समस्या से यदि आप परेशान हैं तो तुरई के बीजों और पत्तों को पानी के साथ पीसकर इसका पेस्ट बनाएं और इसका लेप त्वचा पर लगाएं। यह खुजली और दाद से तुरंत राहत देती है। इसके अलावा आप तुरई के इस पेस्ट को कुष्ठ रोग पर भी लगा सकते हो।

Also Read:
Benefits Of Carrot Juice In Hindi

बालों को काला करने के लिए (Properties Of Zucchini In Hindi)

यदि बाल समय से पहले सफेद हो गए हों तो आप तुरई के छोटे-छोटे टुकड़ों को काटकर इसे सुखा लें और इसके सुखे हुए टुुकड़ों को नारियल तेल में मिला लें और कम से कम पांच दिनों तक इसे रखे रहें। और इस तेल को हल्का गरम करने के बाद बालों पर लगाएं । इस तेल कि नियमित मालिश करने से बाल जल्दी काले हो जाते हैं।

पथरी निकाले (Properties Of Zucchini In Hindi)

पथरी को ठीक करने के लिए और इसके दर्द से बचने के लिए आप तुरई के बेल को पानी या फिर दूध के साथ घिसकर एक सप्ताह तक सेवन करें।
पीलिया की बीमारी (Properties Of Zucchini In Hindi)

यदि किसी कारणवश पीलिया रोग हो जाए तो आप तोरी के फल के रस की कम से कम दो बूंदे रोगी के नाक में डालें। इस उपाय से नाक से पीले रंग का पदार्थ बाहर आ जाता है और पीलिया जल्दी ठीक हो जाता है।

डायबिटीज रोग में तुरई (Properties Of Zucchini In Hindi)

मधुमेह यानि डायबिटीज में तुरई एक कारगर औषधि का काम करती है। इसमें इंसुलीन की तरह पेपटाइडस होता है। इसलिए जो लोग शुगर से परेशान हैं वे तुरई की खूब सब्जी खाएं।

लीवर की समस्या में तोरी तुरई की सब्जी खाने से लीवर की समस्याएं ठीक होती हैं। इसके अलावा तोरी लीवर में खून को साफ करती है। लीवर के लिए यह किसी गुणकारी औषधि से कम नहीं होती है। और अंत मे सिर्फ इतना ही कहूंगा कि यह जादुई चिराग कह दे जो सिर्फ आपकी बीमारी को जड़ से ख़त्म करने का कार्य करेगा।

Also Read:
आंखों के नीचे काले घेरों का समाधान

Also Read :
सरकारी योजनाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने में योगदान दें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
एक सेलिब्रिटी के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल होते हैं एक्टर, Mukesh Chhabra ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
ADVERTISEMENT