होम / UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 26, 2024, 5:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Ghazipur Amrit Sarovar: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में आदर्श अमृत सरोवर योजना के तहत जिले के सभी ग्राम सभाओं में जलाशय का निर्माण कराया जाना था। इस योजना के लिए सभी ग्राम सभाओं में 13 से 15 लाख रुपये का बजट दिया गया था। लेकिन यह योजना बेकार साबित होती नजर आ रही है। कारण यह है कि कई जलाशयों का उपयोग उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए नहीं किया जा रहा है जिसके लिए उनका निर्माण किया गया था। जिसके कारण जलाशय पूरी तरह से सूख गये हैं। अब इन जलाशयों में बच्चे भी क्रिकेट खेलते नजर आते हैं।

भीषण गर्मी शुरू हो गई है और तापमान 40 के पार पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। अगर हम पशु-पक्षियों की बात करें तो उन्हें ऐसी गर्मी में ऐसे जलाशयों से राहत मिलती है। लेकिन जब ग़ाज़ीपुर में जलाशय में बच्चे क्रिकेट खेलेंगे तो पशु-पक्षियों को गर्मी से कैसे राहत मिलेगी। ऐसे में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिले में कुल 789 जलाशयों का चयन किया गया था, जिनमें से 449 पूरे हो चुके हैं और बाकी पर काम अभी भी चल रहा है।

Delhi: यूपी से दिल्ली में ऐसे होती थी अवैध टैबलेट्स की सप्लाई, 5 आरोपी गिरफ्तार-Indianews

किस योजना के तहत हो रहा था काम?

यह योजना मनरेगा योजना के तहत क्रियान्वित की जा रही है, जिसका उद्देश्य गांव के विकास के साथ-साथ जलाशय के आसपास पार्क जैसी गतिविधियों का संचालन करना था। इसके साथ ही इस जलाशय से आसपास के मवेशियों और पशु-पक्षियों को भी लाभ पहुंचाने की योजना थी।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार पूर्ण हो चुके 449 आदर्श जलाशयों में से अधिकांश में बोरिंग भी करा दी गयी है। कुछ जलाशयों को राजस्व विभाग एवं नहर के माध्यम से भरा जाना था। लेकिन वर्तमान में अधिकांश जलाशय सूख गये हैं। जिसके कारण सरकार की योजना का क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है, वहीं दूसरी ओर लोगों को भी इससे परेशानी हो रही है।

सीएम केजरीवाल को क्यों किया गिरफ्तार? ED ने SC को बताई वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT