होम / Queensland University: ऑस्ट्रेलिया के रिसर्च इंस्टीट्यूट ने ढूंढ निकाला आखिरकार कैंसर का इलाज, इस दिन होगा ट्रायल

Queensland University: ऑस्ट्रेलिया के रिसर्च इंस्टीट्यूट ने ढूंढ निकाला आखिरकार कैंसर का इलाज, इस दिन होगा ट्रायल

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 27, 2024, 4:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Queensland University Found Cancer Treatment: कैंसर एक ऐसी बीमारी जिसके बारे में सुनकर भी रूह कांप जाए, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ने कैंसर की वैक्सीन में अपनी किस्मत आजमाने के लिए अपनी कमर कस ली हैं। जी हाँ! ऑस्ट्रेलिया में अब जल्द ही कैंसर वैक्सीन mRNA का ट्रायल शुरू किया जायेगा जिसकी अभी तक फाइनल डेट तो नहीं आ पाई हैं लेकिन इसका ट्रायल जल्द होगा ये निश्चित हैं।

ऑस्ट्रेलियाई रिसर्चर ने कैंसर के वैक्सीन का ट्रायल अपने यहाँ मौजूद कैंसर के मरीजों पर करने का फैसला निश्चित किया हैं। U & Q के ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ बायो इंजिनियरिंग एंड नैनोटेक्नोलॉजी के एक मुख्य लैब में mRNA कैंसर टीकों के डिजाइन को लेकर खुलकर विचार-विमर्श किया गया जिसके बाद ये सब तय हुआ।

आखिर क्यों महिलाओं की तुलना में पुरुषों के बाल झड़ रहे हैं उम्र से पहले ही? जानें इसके पीछे की साईंटिफिक वजह!

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण प्रगति की है और इसके लिए क्लिनिकल ट्रायल शुरू किए गए हैं।

गले के कैंसर:

ब्रिस्बेन में स्थित ट्रांसलेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट (TRI) ने एक ट्रायल शुरू किया है जिसमें एचपीवी वैक्सीन और इम्यूनोथेरेपी ड्रग का संयोजन करके गले और सिर के कैंसर का इलाज किया जा रहा है। यह नई विधि इम्यून सिस्टम को सक्रिय करके कैंसर सेल्स पर हमला करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह ट्रायल खास है क्योंकि यह एक नया तरीका है जो कैंसर के इलाज में सुधार ला सकता है और इससे मरीजों की जीवित रहने की दर में वृद्धि हो सकती है।

Skin Problems: नहाने के पानी में बस मिला ले इस पेड़ की पत्तियां, कमाल के साथ अनेको बिमारियों का भी कर देंगी नाश?

दुर्लभ रक्त कैंसर:

यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के मातर रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर महेर गांधी एक नई प्रिसिजन मेडिसिन का परीक्षण कर रहे हैं, जो एपस्टीन-बार वायरस द्वारा उत्पन्न दुर्लभ रक्त कैंसर का इलाज करता है। यह इलाज छोटे अणु दवा इब्रुटिनिब और सेलुलर थेरेपी का संयोजन (TRIA)क्त-मस्तिष्क बाधा को पार करके कैंसर सेल्स पर हमला करता है। प्रारंभिक परिणाम सकारात्मक रहे हैं, और यह ट्रायल 2024 तक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

ये प्रगति ऑस्ट्रेलिया में कैंसर के प्रभावी उपचार खोजने के निरंतर प्रयासों को दर्शाती है, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर के बेहतर प्रबंधन और संभावित इलाज की उम्मीद जगाती है।

Fatty Liver: फैटी लिवर का शिकार बन बैठा हैं शरीर? बस इन 5 फूड्स को करना होगा डाइट में शामिल फिर देखें कमाल!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत में कौन सा धर्म करता है सबसे ज्यादा बच्चे पैदा? कितने नम्बर पर है मुस्लिम?
UP Politics: सुल्तानपुर एनकाउंटर पर मंत्री ओम प्रकाश राजभर का बड़ा बयान, बोले- उन पर फूलों की बारिश करें…
CM Bhajan Lal Sharma: बिगड़ रही आबोहवा को लेकर सीएम ने लोगों से की अपील, बोले-‘गाड़ी है तो 15 पेड़ लगाओ
मुसलमानों के सबसे बड़े देश में 700 साल से खौलते लावे को थामे बैठे हैं गणपति, क्या है रहस्य
Bangladesh में चल रहे सियासी उठापटक के बीच, इस खिलाड़ी ने मनाई Ganesh Chaturthi; फैंस ने दिया हैरान करने वाला रिएक्शन
Kolkata doctor’s rape-murder: कोलकाता केस में आरोपी संजय रॉय का चौंकाने वाला खुलासा, CBI के भी उड़े होश
UP Weather: सावधान! यूपी के इन इलाकों में आज हो सकता है बुरा हाल, जानिए मौसम विभाग की चेतावनी
ADVERTISEMENT