होम / लीवर और पेट के लिए रामबाण है ये एक चीज, जिंदगी में कभी नहीं होगी कोई बीमारी!

लीवर और पेट के लिए रामबाण है ये एक चीज, जिंदगी में कभी नहीं होगी कोई बीमारी!

Babli • LAST UPDATED : September 13, 2024, 7:38 am IST

Radish Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Radish Benefits: मूली का सेवन आमतौर पर सभी घरों में सब्जी के रूप में किया जाता है। ज्यादातर लोग इसे सलाद, सब्जी या पराठे में खाना पसंद करते हैं। मूली सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। ये सेहत के लिए रामबाण की तरह काम करती है। आयुर्वेद में मूली को लिवर और पेट के लिए बेहद फायदेंमंद माना जाता है। आयुर्वेद में मूली को लिवर और पेट के लिए प्राकृतिक शोधक माना जाता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

बता दें की मूली में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं। मूली में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है।

क्या है एक्युट रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन? जिससे Sitaram Yechury की गई जान, शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

सेहत पर मूली के फायदें

1- मूली में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये नेचुरल क्लींजर की तरह काम करती है। नियमित रूप से मूली का जूस पीने से शरीर डिटॉक्स होता है। जिससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

2- पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मूली के जूस में अदरक और नींबू का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से पेट से जुड़ी सभी समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

3- अगर आप अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मूली के जूस में नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं।

4- मूली लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना मूली का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रहता है।

सुहागरात से पहले लड़कियां कर रही हैं ये खतरनाक काम, छिपा रही हैं सच्चाई! सच जानकर पकड़ लेंगे माथा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT