होम / कहीं आप भी तो नहीं खा रहें कैंसर वाली रोटी? आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

कहीं आप भी तो नहीं खा रहें कैंसर वाली रोटी? आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

Babli • LAST UPDATED : September 11, 2024, 8:39 am IST

Roti on Direct Flame

India News (इंडिया न्यूज़), Roti on Direct Flame: खाने की थाली रोटी के बिना अधूरी मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि एक थाली तभी पूरी मानी जाती है जब उसमें चावल, दाल, रोटी और सलाद हो, वरना थाली अधूरी है। खाना बनाते समय हम अपने परिवार के स्वाद का पूरा ख्याल रखते हैं। रोटी तो हर कोई बनाता है। हालांकि, रोटी बनाने का हर किसी का तरीका अलग होता है। लेकिन फिर भी रोटी बनाते समय हम कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसकी कीमत हमारे परिवार को चुकानी पड़ती है। रोटी बनाते समय कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनका हमें ध्यान रखना होता है।वर्ना एक छोटी सी गलती आपकी जान के लिए खतरा बन सकती है।

  • कैंसर का खतरा
  • रोटी बनाते समय न करें ये गलतियां
  • रोटी को कपड़े में रखें

इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के दादा जी ने बनाया था Eiffel Tower और Statue Of Liberty, नाम जानकर चौंक जाएंगे

कैंसर का खतरा

हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रोटी को सीधे आंच पर पकाने से कैंसर हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, रोटी या किसी भी खाद्य पदार्थ को सीधे उच्च तापमान पर पकाने से कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, मांस को सीधे आंच पर भूनने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

रोटी बनाते समय न करें ये गलतियां

बहुत से लोग आटा गूंथने के बाद रोटी बनाना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आपने अपनी दादी-नानी को आटा गूंथकर थोड़ी देर के लिए अलग रख देते हुए देखा होगा। ताकि वह अच्छे से जम जाए और उसमें थोड़ा खमीर उठ जाए। ऐसे आटे से बनी रोटी मुलायम और अच्छी बनती है। यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है।

लोहे के तवे पर पकाएं

आजकल लोग नॉन-स्टिक तवे पर रोटी सेंकते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी यह आदत बदल लें। रोटी हमेशा लोहे के तवे पर ही सेंकनी चाहिए। इससे शरीर को आयरन मिलता है और सेहत को कोई नुकसान नहीं होता।

रोटी न जलाएं

रोटी बनाते समय उसे ज्यादा न पकाएं। रोटी पकाते समय उसे जलाएं नहीं। आंच धीमी कर दें और रोटी को बार-बार पलटें ताकि वह जले नहीं। इसे बार-बार पलटकर देखें कि यह जला तो नहीं है। खाने से पहले जले हुए काले हिस्से को निकाल दे।

Devara Trailer: Jr NTR संग Janhvi Kapoor प्यार में डूबी आई नजर, दोस्ती और विश्वासघात की दिखी झलक

रोटी को कपड़े में रखें

कई लोग ऐसे हैं जो रोटी को गर्म रखने के लिए टिफिन में एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है।

सीधी आंच पर पकी रोटी

अगर आपको सीधी आंच पर पकी रोटी पसंद है, तो डॉक्टर उन्हें कम रोटी खाने की सलाह देते हैं। इसके बजाय डाइट में संतुलित खाद्य पदार्थ शामिल करने की सलाह दी जाती है।

Saif Ali Khan को ‘नवाब साहब’ कहे जाने पर कह दी ऐसी बात, पैपराजी बोले- सॉरी सर, देखें वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिला होता है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
India vs Bangladesh 1st Test: 90 साल के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के टॉस हारते ही बना अनोखा रिकॉर्ड
Nawada News: महादलित टोले में हुई घटना पर 10 लोग गिरफ्तार! जानें पूरा मामला
बेहद लाभकारी है आपके किचन में मौजूद ये चीज, शरीर में मौजूद इन 5 समस्याओं को जड़ से करेगा खत्म 
RPSC RAS 2024 : RAS भर्ती के लिए आज से करें अप्लाई, 733 पदों पर होगी भर्ती
ADVERTISEMENT