होम / Sadabahar Plant: कई बीमारियों का रामबाण है ये फूल, चुटकी में दिलाए राहत

Sadabahar Plant: कई बीमारियों का रामबाण है ये फूल, चुटकी में दिलाए राहत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 26, 2024, 4:50 am IST

Sadabahar Plant: आपने सदाबहार पौधा तो कई बार देखा होगा, इसके छोटे-छोटे गुलाबी और सफेद फूल न सिर्फ पर्यावरण की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि ये आपकी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाने की ताकत रखते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे फायदे बताएंगे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

यह रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए वरदान

अगर आप इसके फूल और पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीते हैं तो यह बदलते मौसम के दौरान कम होने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपको कई तरह के वायरल संक्रमण से भी बचाते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करने में कारगर

स्वस्थ रहने के लिए ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए ये सदाबहार फूल बहुत फायदेमंद होते हैं। आप इसे चाय के रूप में बना सकते हैं या धूप में सुखाकर पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं। ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या से राहत मिलती है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कारगर

इनका सेवन आपके शरीर में एंटीहाइपरटेंसिव एजेंट के रूप में काम करता है। अगर आप इनकी मदद से हर्बल चाय बनाकर पीते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा इनकी पत्तियों का सेवन आपको हृदय संबंधी बीमारियों से भी बचाता है।

कैसे बनाएं इसका काढ़ा?

सदाबहार पौधे की कुछ पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इसके फूलों को अलग कर लें। – अब गैस पर एक पैन रखें, उसमें पानी गर्म करें और उसमें इसके फूल डाल दें। इन फूलों को 5 मिनट तक पानी में उबालें और फिर पानी को छानकर अलग कर लें। इसमें थोड़ा नींबू और शहद मिलाएं और इसका सेवन करें।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.