होम / Israel-Hamas War: गाजा में जल्द हो सकता है युद्धविराम, रमजान के महीने में हो सकता है इजरायलियों को मुक्त करने का ऐलान

Israel-Hamas War: गाजा में जल्द हो सकता है युद्धविराम, रमजान के महीने में हो सकता है इजरायलियों को मुक्त करने का ऐलान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 26, 2024, 4:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Israel-Hamas War: करीब पांच महीने से चल रहे गाजा युद्ध में दूसरी बार युद्धविराम के हालात बन रहे हैं। यह युद्धविराम भी सीमित समय के लिए होगा और इसका मुख्य उद्देश्य गाजा में बंधक बनाए गए लगभग 130 इजरायली नागरिकों को मुक्त कराना होगा। इस बीच गाजा में इजरायली सेना के हमले जारी हैं।

हमास के कई लड़ाके पकड़े गए

इन हमलों के बीच इजरायली सेना ने विस्थापित लोगों के बीच से भाग रहे कई हमास लड़ाकों को पकड़ लिया है। अब पेरिस में युद्धविराम को लेकर बातचीत चल रही है। इस बातचीत में कतर, मिस्र और अमेरिका मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं।

इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जची हनाबी के मुताबिक, बातचीत में हिस्सा लेने के बाद इजराइली प्रतिनिधिमंडल तेल अवीव लौट आया है। प्रतिनिधिमंडल ने सीजफायर के पक्ष में कुछ बातें कहीं हैं। बातचीत में शामिल ये लोग युद्ध मामलों की कैबिनेट को युद्धविराम की शर्तों के बारे में बताएंगे। इसके बाद वॉर कैबिनेट सीजफायर पर फैसला लेगी।

रमजान के महीने में हो सकता है सीजफायर

माना जा रहा है कि अगर युद्धविराम होगा तो रमज़ान के महीने में होगा ताकि मुसलमान अपनी धार्मिक गतिविधियां कर सकें। अब तक की बातचीत में यह तय है कि गाजा में अस्थायी युद्धविराम होगा, लेकिन इजरायली बंधकों के बदले में इजरायली जेलों से बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। नवंबर 2023 के युद्धविराम में, एक इजरायली बंधक के बदले में तीन फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया गया था।

इस बीच गाजा में युद्ध जारी है। हमास लड़ाकों के साथ मुठभेड़ में इजरायली सेना के एक मेजर के मारे जाने की खबर है। इसके साथ ही गाजा में मृत इजरायली सेना के जवानों की संख्या 239 हो गई है।

इस युद्ध में 30 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इस बीच खान यूनिस से नागरिकों के साथ भाग रहे कई हमास लड़ाकों को इजरायली सेना ने पकड़ लिया है। गिरफ्तार लोगों के पास से हथियार बरामद किये गये हैं। यह जानकारी इजरायली सेना ने दी है। इस बीच सीरिया के होम्स प्रांत में इजरायली हवाई हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है। मारे गए लोग दो वाहनों में यात्रा कर रहे थे जब वे मिसाइल हमलों की चपेट में आ गए।

अमेरिका-ब्रिटेन ने हौथी के 18 ठिकानों को बनाया निशाना

लाल सागर में यातायात को सुरक्षित बनाने के इरादे से रविवार को अमेरिका और ब्रिटेन ने एक बार फिर यमन में हौथी विद्रोहियों के 18 ठिकानों को निशाना बनाया। इन हमलों में हौथी की आक्रमण क्षमता को नुकसान पहुंचा है। यह जानकारी अमेरिकी नौसेना के सेंट्रल कमांड ने दी है। गौरतलब है कि गाजा पर इजराइल के हमले के विरोध में हौथी विद्रोही करीब चार महीने से लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हमला कर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह समुद्री मार्ग दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मार्गों में से एक है।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT