होम / Shamita Shetty: पेरिमेनोपॉज़ पर शमिता शेट्टी ने शेयर की वीडियो, जागरूकता बढ़ाने की कही बात

Shamita Shetty: पेरिमेनोपॉज़ पर शमिता शेट्टी ने शेयर की वीडियो, जागरूकता बढ़ाने की कही बात

Babli • LAST UPDATED : November 23, 2023, 3:53 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), Shamita Shetty, दिल्ली: बिग बॉस 15 की कन्टेस्ंट रह चुकी शमिता शेट्टी, जो 44 वर्ष की हैं, ने पेरिमेनोपॉज़ नाम की एक चीज़ के बारे में खुलकर बात करते हुए अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा की हैं। मोहब्बतें अभिनेत्री की साझा की गई वीडियो में उन्होंने बताया कि कैसे वह मूड स्विंग्स, अचानक वजन बढ़ने और कई समस्याओं से पीड़ित थीं। इस बारें में बात करते हुए एक्ट्रेस ने बताया की ये पेरिमेनोपॉज़ के लक्षण थे, जो एक ऐसी स्थिति जिसके बारे में महिलाए भी ज्याबा बात नहीं करती हैं या इसके बारे उन्हें नहीं पता होता हैं।

पेरिमेनोपॉज़ पर शमिता शेट्टी ने शेयर की वीडियो

शमिता ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा, “आपमें से कितनी महिलाएं अचानक वजन बढ़ने से पीड़ित हैं, आप एक ही आहार, एक ही कसरत का पालन कर रही हैं लेकिन शरीर उसी तरह रिएक्ट नहीं कर रहा हैं। एक्ट्रेस ने वीडियों में कहा मेरी भूख बढ़ गई है, मूड में बदलाव, धुँधलापन – स्मृति कोहरा, धड़कनें – यह एक पागलपन है। इतने सारे लक्षण, कि मुझे लगा कि मैं इसमें अकेली हूं, लेकिन जब मैंने उसी उम्र की अपनी कुछ गर्लफ्रेंड्स से बात की, तो उन्होंने वही लक्षण के बारे में बताया। खास तौर से धुंधलापन, वजन बढ़ना और भूख लगना। मैंने इसे खोजना शुरू किया और तो मुझे एक लेख मिला जिसमें पेरिमेनोपॉज़ के बारे में बात की गई थी।”

इसके बारे में आगे बात करते हुए एक्ट्रेस ने कहा, “मुझे नहीं पता था कि पेरी मेनोपॉज क्या है, मैंने सोचा था कि एक निश्चित उम्र के बाद हम मेनोपॉज से गुजरते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप मेनोपॉज से 10 साल पहले तक पेरिमेनोपॉज से गुजर सकते हैं? यह ऐसा है जैसे शरीर इसके लिए तैयार हो रहा है। वहां महिलाओं के लिए यह वास्तव में कठिन है। हमें अपना मासिक चक्र मिल गया है, हमें इससे निपटने के लिए अपना पीएमएस मिल गया है, मेनोपॉज, हम जन्म देते हैं, हम अपने हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरते हैं और अब यह पेरिमेनोपॉज सूची में जोड़ा गया है।”

हमें इस बारे में अधिक बात करनी चाहिए-शमिता

शमिता ने चुटकी लेते हुए कहा कि जागरूकता पैदा करना जरुरी है, “मुझे पूरा यकीन है कि कई महिलाएं इसके बारे में नहीं जानती हैं जैसा कि मुझे पता था। हमें इस बारे में अधिक बात करनी चाहिए और एक-दूसरे के लिए मौजूद रहना चाहिए। हार्मोनल चेंजिस हो रहे हैं इसलिए महिलाएं प्रतिक्रिया करती हैं निश्चित तरीके से। मैं इसमें अकेली नहीं हूं। अचानक उतार-चढ़ाव। यह जानकर तसल्ली होती है कि मैं वहां अकेली नहीं हूं। हमें इस बारे में और बात करने की जरूरत है। सिर्फ महिलाएं कितनी अनुचित नहीं हैं।

शमिता की जानकारीपूर्ण पोस्ट पर कई महिलाओं ने रिएक्ट किया और समान लक्षणों से पीड़ित होने की बात कही। उन्होंने इस मुद्दे को उजागर करने और उन्हें यह समझने में मदद करने के लिए एक्ट्रेस को धन्यवाद भी दिया।

पेरिमेनोपॉज़ क्या है?

पेरिमेनोपॉज़ का मतलब है “रजोनिवृत्ति के आसपास” और यह उस समय के बारे में बताता हैं जब आपका शरीर स्वाभाविक रूप से मेनोपॉज में बदल रहा होता हैं। जो आपके प्रजनन सालों के अंत का संकेत देता है। मेनोपॉज संक्रमण पेरीमेनोपॉज़ का दूसरा नाम है। महिलाएं अलग अलग उम्र में पेरिमेनोपॉज़ में एंट्री करती हैं।

 

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT