होम / क्या आपको रोजाना कच्चा अंडा खाना चाहिए? जान लें कच्चे अंडे खाने के फायदे और नुकसान

क्या आपको रोजाना कच्चा अंडा खाना चाहिए? जान लें कच्चे अंडे खाने के फायदे और नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 28, 2024, 6:12 pm IST

Egg Benefits and Side Effects

India News (इंडिया न्यूज़), Egg Benefits and Side Effects: आजकल फिटनेस के शौकीन लोगों में कच्चा अंडा खाने का चलन बढ़ता जा रहा है। कई लोग इसे अपने डेली प्रोटीन इनटेक का जरिया मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना कच्चा अंडा खाने से शरीर पर क्या असर पड़ता है? आइए इस बारे में विस्तार से जानें।

अंडे में क्या-क्या होता है?

अंडे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे Vitamin A, B2, B5, B12, B9, प्रोटीन, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट्स और सेलेनियम। इसके अलावा इसमें omega-3 fatty acids, DHA और EPA जैसे स्वस्थ वसा भी मौजूद होते हैं। अंडे की जर्दी में सबसे ज्यादा फैट होता है, इसलिए कुछ लोग सिर्फ सफेद भाग खाते हैं।

कोरोना से ठीक हुए 40 फीसदी भारतीयों पर दिख रहा है ये असर, आज भी इन समस्याओं ने नहीं छोड़ा पीछा – India News

लेकिन याद रखें, शरीर को फैट की भी जरूरत होती है। यह सेल ग्रोथ, ब्रेन और नर्वस सिस्टम, हार्मोन्स और फैट-सॉल्यूबल न्यूट्रिएंट्स के अवशोषण में मदद करता है। अंडे में मौजूद अनसेचुरेटेड फैट दिल के लिए अच्छा होता है और यह गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है।

कच्चा अंडा खाने के नुकसान

हालांकि, कच्चा अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सालमोनेला का खतरा: कच्चे अंडे में सालमोनेला बैक्टीरिया हो सकता है, जो गंभीर पेट की बीमारी का कारण बन सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएं: कच्चा अंडा खाने से पेट दर्द, ऐंठन, दस्त, कब्ज, पेट फूलना, गैस और यहां तक कि फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

बायोटिन की कमी: कच्चे अंडे की सफेदी में एविडिन नामक प्रोटीन होता है जो बायोटिन (Vitamin B7) को बांध देता है। इससे शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है।

अपचन: कच्चे अंडे पके हुए अंडों की तुलना में पचाने में मुश्किल होते हैं।

एलर्जी: कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी हो सकती है, जिससे सूजन, सांस लेने में तकलीफ और पित्ती जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इम्यून सिस्टम पर दबाव: रोजाना एक कच्चा अंडा खाने से आपके इम्यून सिस्टम पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है क्योंकि उसे सालमोनेला जैसे बैक्टीरिया से लड़ना पड़ता है।

नसों और हड्डियों में जमा Uric Acid को रातों-रात जड़ से निकाल देगें ये फल, मिलेंगे कईं चमत्कारी फायदें – India News

क्या करें अगर कच्चा अंडा खाना ही हो तो?

अगर आप फिर भी कच्चा अंडा खाना चाहते हैं, तो पाश्चुराइज्ड अंडे का इस्तेमाल करें। इन्हें हीट ट्रीटमेंट से गुजारा जाता है ताकि खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाएं। लेकिन फिर भी ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ अंडे को पकाकर खाने की सलाह देते हैं। इससे सुरक्षा के साथ-साथ पोषण का लाभ भी मिलता है।

निष्कर्ष

हालांकि अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन कच्चा अंडा खाने से नुकसान ज्यादा हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अंडे को पकाकर ही खाएं। अगर आप अपनी डाइट में कोई बड़ा बदलाव करना चाहते हैं, तो पहले किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल से सलाह जरूर लें। याद रखें, स्वस्थ रहने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार सबसे जरूरी है।

कच्चे अंडे खाने के बजाय, आप अंडे को कई स्वादिष्ट तरीकों से पकाकर खा सकते हैं। भारत में लोग अंडे को करी, ऑमलेट, फ्राइड राइस, सनी साइड अप, स्कॉच एग्स, रैप्स, टोस्ट, सॉफ्ट-बॉइल्ड, सैंडविच, भुर्जी के रूप में खाते हैं। इसके अलावा पैनकेक, मफिन और अन्य डेजर्ट में भी अंडे का इस्तेमाल किया जाता है।

अंत में, यह समझना जरूरी है कि हर व्यक्ति की पोषण संबंधी जरूरतें अलग-अलग होती हैं। इसलिए अपनी डाइट में किसी भी बड़े बदलाव से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श लें। एक संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं।

Written By: Vijayant Shankar

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फिर Pakistan क्रिकेट शर्मसार! इस स्टार ऑलराउंडर पर मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोप, जानिए भारत से कैसे जुड़ा है गहरा नाता
शनिदेव के आशीर्वाद से इन पांच राशियों की पलटेगी किस्मत, टल जाएगी आने वाली मुसीबत
यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
ADVERTISEMENT