होम / पानी पीते समय आप भी करते है ये हरकत तो संभल जांए, वरना लगाने पड़ सकते है डॉक्टर के चक्कर

पानी पीते समय आप भी करते है ये हरकत तो संभल जांए, वरना लगाने पड़ सकते है डॉक्टर के चक्कर

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 23, 2024, 9:24 pm IST

How To Drink Water: सही तरह से पानी कैसे पिए

India News (इंडिया न्यूज), How To Drink Water: जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो इसका असर हमारे पूरे शरीर पर असर पड़ता है। पानी को खड़े होकर पीने से शरीर की नसों में खिंचाव होता है। जिससे शरीर के अंदर तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ने लगता है। जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थ और अपच होने लगते हैं। इंसान खाने के बिना तो रह सकता है लेकिन पानी के बिना नहीं रह सकता। खड़े होकर पानी पीने से शरीर पर कई गंभीर प्रभाव पड़ते हैं। पानी को सही तरह से नहीं पीने से इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण स्वास्थ्य से संबंधी गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

खड़े होकर पानी पीने के 5 नुकसान

 प्यास न बुझना

खड़े होकर पानी पीने से प्यास नहीं बुझती और बार-बार पानी पीने का मन करता रहता है। इसलिए जब भी पानी पिएं बैठकर ही पानी को पिना चाहिए।

पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है

पानी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन अगर इसे पीने का तरीका सही न हो तो पाचन तंत्र गड़बड़ा भी सकता है। दरअसल, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी के जल्दी नीचे आने की वजह से पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

किडनी की बीमारी

पानी को खड़े होकर पीने से पूरे स्वास्थ्य पर इसका बूरा असर पड़ता है। इससे किडनी की सेहत पर असर पड़ सकता है, इसलिए आराम से बैठकर धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए।

Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल

जोड़ों की समस्या

पानी को खड़े होकर पीने से जोड़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इससे गठिया रोग भी हो सकता है। खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव होने लगता है और शरीर में द्रव संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द हो सकता है।

फेफड़ों की समस्या

अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है तो भूलकर भी खड़े होकर पानी न पिएं। जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो उस समय ऑक्सीजन का स्तर प्रभावित होता है, इसका नकारात्मक प्रभाव फेफड़ों के साथ-साथ दिल पर भी पड़ता है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

सावधान! कही आपकी बॉडी में भी तो नहीं पनप रहे ऐसे कीटाणु…कैंसर होने से पहले बॉडी देती हैं ऐसे संकेत जिन्हे अक्सर लोग कर देते है इग्नोर?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बदलापुर रेप केस के आरोपी को गोली मारने वाले पुलिस कर्मी ने किस शीर्ष एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के साथ किया है काम?
Skin Care: रात के काम खत्म करने के बाद चेहरे पर लगाए ये चीज, केवल 7 दिन में ही सुधर जाएगी रंगत
बेंगलुरु की इस महिला ने ओणम पर फूलों से बनाए गए रंगोली के साथ की ये हरकत, सोशल मीडिया यूजर्स ने लगाई फटकार
घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन
“मानवता की सफलता हमारी सामूहिक शक्ति में निहित है, युद्ध…”, UN के मंच से PM Modi ने कह दी ये बड़ी बात
Himachal Politics: प्रतिभा सिंह ने बुलाई हिमाचल कांग्रेस की अहम बैठक, CM सुक्खू समेत कई मंत्रियों रहे नदारद
बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे के साथ आखिरी 10 मिनट में क्या हुआ? पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा
ADVERTISEMENT