होम / आपको भी टॉयलेट में नजर आए चींटियां तो जाएं सावधान, खतरनाक बीमारी का है संकेत

आपको भी टॉयलेट में नजर आए चींटियां तो जाएं सावधान, खतरनाक बीमारी का है संकेत

Simran Singh • LAST UPDATED : August 6, 2024, 2:06 pm IST

Diabetes

India News(इंडिया न्यूज), Diabetes: बाथरूम में चींटियों को लोग अक्सर डायबिटीज़ से जोड़कर देखते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाथरूम में चींटियाँ दूसरी वजहों से भी दिखाई दे सकती हैं। जैसे, अगर बाथरूम में चींटियों को कोई कीड़ा दिखाई दे जाए तो वो भी दिखाई दे सकती हैं। या फिर अगर सिंक, टब या शॉवर में पानी ठीक से नहीं निकल रहा है तो भी चींटियाँ दिखाई दे सकती हैं। अगर बाथरूम में टूथपेस्ट गिर गया हो तो भी चींटियाँ दिखाई दे सकती हैं। टॉयलेटरीज़ से टपकने वाले पदार्थ, शॉवर में फंगस और यहाँ तक कि मृत त्वचा कोशिकाएँ या गिरे हुए बाल भी चींटियों का कारण हो सकते हैं।

  • डायबिटीज़ और चींटियों का क्या रिश्ता?
  • इस कारण से बाथरूम में आ जाती है चीटियां

डायबिटीज़ और चींटियों का क्या रिश्ता?

बाथरूम में चींटियों का कारण अक्सर डायबिटीज़ से जुड़ा होता हैय़ जब शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति डायबिटीज़ का शिकार हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पैंक्रियाज़ से निकलने वाले तरल पदार्थ को इंसुलिन कहते हैं। इसका मुख्य काम खून में शुगर लेवल को कम करना होता है। डायबिटीज़ पूरी तरह से लाइफ़स्टाइल और खान-पान से जुड़ी बीमारी है। अगर खान-पान में किसी तरह की गड़बड़ी हो जाए तो डायबिटीज़ हो सकती है। इतना ही नहीं, लिवर की समस्या और थायरॉइड की वजह से भी डायबिटीज़ हो सकती है। अगर आप डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं तो इसके शुरुआती लक्षण शरीर पर कई तरह से दिखाई देते हैं। Diabetes

पिता की किस्मत दोहरा रही है Sheikh Hasina? पाकिस्तान की जेल में हुआ था ऐसा सुलूक

डायबिटीज के लक्षण Diabetes

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण बहुत आम हैं। जैसे बार-बार पेशाब आना, भूख लगना, टॉयलेट में चींटियां आना, ये सभी लक्षण बताते हैं कि आप डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं। इसके अलावा वजन कम होना, कमजोरी, घाव भरने में समय लगना डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

चींटियों का कारण हमेशा डायबिटीज ही नहीं होता। अगर आप यह पुष्टि करना चाहते हैं कि आपको डायबिटीज है या नहीं तो सबसे पहले आपको ब्लड टेस्ट करवाना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बीमारी एक साधारण लाइफ़स्टाइल डिजीज है, लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो व्यक्ति की जान भी ले सकती है।

‘मालिक नहीं भाई कहो’, Rahul Gandhi ने चमका दी मोची की किस्मत, सोने के दाम पर बिक रहे जूते

कैसे करें डायबिटीज से बचाव Diabetes

  • अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट को कंट्रोल में रखना होगा। चीनी एक लिमिट में खाएं। साथ ही समय पर दवा भी लें।
  • अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको चोट लगने से बचना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज में चोट जल्दी ठीक नहीं होती। नाखून काटते समय खास बातों का ध्यान रखें।
  • डायबिटीज के मरीज को एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इसलिए सुबह-सुबह जितना हो सके टहलें, जॉगिंग करें और दौड़ें। इससे डायबिटीज़ कंट्रोल में रहती है। Diabetes

धर्म के लिए त्याग दिया बॉयफ्रेंड, अब 8 महीने बाद चुपके से कर ली शादी, वीडियो ने खोला राज?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT