होम / जो सिंदूर बचाता है सुहाग, वही बन सकता है काल? पेट में चला जाए तो हो सकता है खतरनाक!

जो सिंदूर बचाता है सुहाग, वही बन सकता है काल? पेट में चला जाए तो हो सकता है खतरनाक!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 18, 2024, 12:59 pm IST
ADVERTISEMENT
जो सिंदूर बचाता है सुहाग, वही बन सकता है काल? पेट में चला जाए तो हो सकता है खतरनाक!

Does Sindoor Become Poison: जो सिंदूर बचाता है सुहाग, वही बन सकता है काल?

India News (इंडिया न्यूज), Does Sindoor Become Poison: हमारे देश में शादीशुदा महिलाओं के लिए मांग भरना बहुत जरूरी माना जाता है। एक चुटकी सिंदूर शादीशुदा महिला के सिर का ताज होता है। हिंदू धर्म में महिलाएं हर धार्मिक समारोह में अपनी मांग जरूर भरती हैं। कहा जाता है कि इससे पति की उम्र बढ़ती है। सिंदूर से जुड़ी और भी कई मान्यताएं हैं। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा में सिंदूर खेला जाता है। इसका भी बड़ा महत्व है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर सिंदूर किसी भी तरह से हमारे पेट या हमारे शरीर के अंदर चला जाए तो क्या होगा? क्या इसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ेगा? सेहत को किन खतरों का सामना करना पड़ेगा? आइए जानते हैं इस बारे में।

सिंदूर किससे बनता है?

पहले के समय में सिंदूर हल्दी, चूना और हर्बल सामग्री को मिलाकर बनाया जाता था, जो तनाव और टेंशन से राहत दिलाने में मददगार साबित होता था, लेकिन अब सिंदूर में लेड और मर्करी का इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है। WHO द्वारा पारा को प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के शीर्ष दस रसायनों या रसायनों के समूहों में से एक माना जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि पारा तंत्रिका, पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा प्रणाली और फेफड़ों, गुर्दे, त्वचा और आंखों पर विषाक्त प्रभाव डाल सकता है। कम मात्रा में पारा आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, हालांकि पारा एक न्यूरोटॉक्सिन है जो अधिक मात्रा में स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पारा त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है, जिससे मौत भी हो सकती है। इसके साथ ही यह मस्तिष्क को भी प्रभावित कर सकता है।

यूरिक एसिड से परेशान हैं तो पॉइजन से कम नही हैं ये फूड्स, गाउट होने का बढ़ जाता है खतरा,जान लें ये 10 भयंकर लक्षण!

ऐसा माना जाता है कि सिंदूर पारा नामक धातु से बनता है। सिंदूर बनाने में पारा धातु का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप गलती से सिंदूर खा लेते हैं, तो यह आपके शरीर के आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपको कई बड़ी बीमारियाँ भी हो सकती हैं।

सिंदूर शरीर पेट में चला जाए तो क्या होगा

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सिंदूर खाने से सबसे पहले आपके गले का साउंड सिस्टम खराब होता है, आप अपनी आवाज भी खो सकते हैं। आप हमेशा के लिए गूंगे हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि सिंदूर खाने से आपका आईक्यू लेवल कम हो सकता है। याददाश्त कम हो सकती है और आप मानसिक विकार का भी शिकार हो सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक इससे न सिर्फ आपको बल्कि आपकी आने वाली पीढ़ियों को भी नुकसान हो सकता है।

अगर कोई व्यक्ति गलती से भी अधिक मात्रा में सिंदूर का सेवन कर लेता है तो इससे शरीर में अधिक मात्रा में पारा भी प्रवेश कर जाता है और हालत बिगड़ने की आशंका रहती है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें सिंदूर का सेवन करने के बाद व्यक्ति की मौत हो गई है। हालांकि अगर किसी व्यक्ति ने गलती से भी सिंदूर का सेवन कर लिया है तो उसे बिना किसी देरी के तुरंत अस्पताल जाना चाहिए, इससे स्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

खाने के तुरंत बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल? कुछ घंटे पहले कर लें ये चमत्कारी उपाय!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT