होम / अपने दिल को रखना चाहते हैं स्वस्थ को इन 6 चीजों से बचके रहे

अपने दिल को रखना चाहते हैं स्वस्थ को इन 6 चीजों से बचके रहे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 14, 2023, 9:00 am IST

दिल्ली (Heart Attack Reasons) : WHO के अनुसार, विश्व स्तर पर हृदय रोग मृत्यु का प्रमुख कारण है। आपके परिवार में दिल की बीमारियां किसी को हों या ना हो लेकिन आपको अपने दिल की सेहत के प्रति सतर्क रहना चाहिए। विश्व स्तर पर हृदय की समस्याओं में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के सही तरीकों में से एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ आहार लेना है। एक खराब आहार दिल पर काफी बोझ बढ़ा देता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकता है। आइये आपको बताते है उन कारणों के बारे में जो हार्ट अटैक की के खतरे को बढ़ाते है-

दिल का दौरा पड़ने के 6 बड़े कारण

1. धूम्रपान – हम हृदय स्वास्थ्य पर धूम्रपान के प्रभाव को अच्छी तरह से जानते हैं। सिगरेट के धुएं में मौजूद रसायन रक्त को गाढ़ा करते हैं और नसों और धमनियों के अंदर थक्के बनाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, थक्का जमने से दिल का दौरा पड़ सकता है और अचानक मौत भी हो सकती है।

2. उच्च रक्तचाप- ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रण में रखना आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। उच्च रक्तचाप धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे हृदय में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। इससे दिल का दौरा पड़ता है।

3. उच्च कोलेस्ट्रॉल- क्या आप जानते हैं उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल किसी व्यक्ति के हृदय रोग के जोखिम को दोगुना कर सकता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में जमा हो सकता है और किसी व्यक्ति के हृदय और अन्य अंगों में रक्त प्रवाह को सीमित कर सकता है।

4. मधुमेह- हाई ब्लड शुगर आपके दिल को नियंत्रित करने वाली रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। एक अवरुद्ध कोरोनरी हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने से रक्त को धीमा या बंद कर सकती है।

5. अधिक वजन या मोटापा- अतिरिक्त वजन से धमनियों में वसायुक्त पदार्थ (fatty material ) का निर्माण होता है। यदि आपके हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियां क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और बंद हो जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

6. शारीरिक गतिविधि- आप चाहे आप जिम जाएं या पार्क में टहलें, अच्छे स्वास्थ्य दिल के लिए कोई भी शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। एक अनुमान के अनुसार लगभग 35% कोरोनरी हृदय रोग मृत्यु दर शारीरिक निष्क्रियता के कारण होती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews
ADVERTISEMENT