होम / सिगरेट पिने से उग आते है गले में बाल, क्या है ये अजीबोगरीब बिमारी Endotracheal Hair Growth?

सिगरेट पिने से उग आते है गले में बाल, क्या है ये अजीबोगरीब बिमारी Endotracheal Hair Growth?

Babli • LAST UPDATED : June 27, 2024, 1:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Endotracheal Hair Growth: सिगरेट पीना लंग्स के लिए बेहद खतरनाक होता है। लेकिन इसके वजह से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जो आपके होश उड़ा सकता है। आपको यकीन नहीं आ रहा होगा लेकिन हाल ही में अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक 52 साल के व्यक्ति ने 20 साल की उम्र से स्मोकिंग करना शुरू कर दिया था। इस आदत की वजह से उस व्यक्ति के गले के अंदर छोटे-छोटे बाल निकल आए। रिपोर्ट का कहना है की अजीबोगरीब घटना अब तक का दुनिया भर में पहला मामला था। जब किसी का स्मोकिंग की वजह से ऐसा हाल है यह अभी तक के सबसे दुर्लभ लक्षणों में से एक है।

  • सिगरेट पिने से उग आते है गले में बाल
  • क्या है एन्डोट्रेकियल हेयर ग्रोथ
  • इस तरह कराए एन्डोट्रेकियल हेयर ग्रोथ का इलाज

Nawazuddin Siddiqui को अकेला रहना है पसंद, इस वजह से भगवान को करते हैं शुक्रिया – IndiaNews

क्या है एन्डोट्रेकियल हेयर ग्रोथ

डॉक्टर का कहना है कि 2007 में यह मामला आया था। जब 54 साल का एक व्यक्ति को कर्कश आवाज सांस, लेने में परेशानी, और पुरानी खांसी जैसी शिकायतें हो रही थी। उस दौरान उसने एक बार खासकर बाल बाहर निकालने की घटना का भी जिक्र किया। ऐसे में डॉक्टरों ने उसकी स्वास्थ्य नलिका में छोटा कैमरा भेज कर गले की जांच करने का फैसला किया। तब उन्होंने देखा कि उस व्यक्ति के गले में कई सारे बाल उग आए हैं। डॉक्टर ने उसके मुंह से बाल हटा दिए है लेकिन 14 साल बाद भी ऐसा ग्रंथ यानी गले में बाल उनका नाम की बीमारी से जूझ रहा है।

एन्डोट्रेकियल हेयर ग्रोथ एक ऐसी समस्या है जो ऑटोलॉगस ट्रेकियल कार्टिलेज और स्किन ग्राफ्ट ट्रांसप्लांटेशन के बाद या धूम्रपान के वजह से हो सकती है। रिपोर्ट की मानें तो यह अपने आप में दूसरी सबसे बड़ी बीमारी है।

तेज बुखार के बावजूद ठंडे पानी में शूट करते थे ये एक्टर, डेडिकेशन देख फैंस भी हुए मुरीद-IndiaNews

इस तरह कराए एन्डोट्रेकियल हेयर ग्रोथ का इलाज

बता दे की मरिज 1990 से सिगरेट पी रहा है जब से वह 20 साल का था और डॉक्टर का मानना है कि व्यक्ति के साथ इस समस्या स्मोकिंग करने की वजह से हो रही है। डॉक्टर में साल 2020 में स्मोक में छोड़ने पर व्यक्ति का एंडोस्कोपिंग आर्गन प्लाजमा कोग्युलेशन नाम का ट्रीटमेंट शुरू किया था। इसमें बाल उगने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है जिसके 2 साल बाद इस व्यक्ति को समस्या से छुटकारा मिली गई थी। हालांकि अभी भी 14 साल बाद तक यह शख्स अस्पताल के चक्कर काटता है।

अमेरिकी अभिनेता Bill Cobbs का हुआ निधन, 90 साल की उम्र में ली आखिरी सांस -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT