होम / किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण, समय पर करवा लें इलाज वरना खोखला हो जाता है शरीर

किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण, समय पर करवा लें इलाज वरना खोखला हो जाता है शरीर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 27, 2024, 6:14 pm IST
किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण, समय पर करवा लें इलाज वरना खोखला हो जाता है शरीर

Symptoms of Kidney Infection

India News (इंडिया न्यूज़), Symptoms of Kidney: किडनी इंफेक्शन, जिसे चिकित्सकीय भाषा में पायलोनेफ्राइटिस के नाम से जाना जाता है, किडनी तक पहुंचने वाले बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक गंभीर संक्रमण है। यह मूत्र प्रणाली (मूत्राशय या मूत्रमार्ग) के निचले हिस्से में शुरू होता है और किडनी तक फैल सकता है। अगर इस इंफेक्शन का समय रहते इलाज ना किया जाए, तो यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है और इसके साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। बता दें कि किडनी इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख है यूटीआई। यह सबसे आम कारण है। किडनी इंफेक्शन एक गंभीर स्थिति हो सकती है, जिसे जल्दी पहचान कर उसका इलाज किया जाना चाहिए। तो यहां जान लें किडनी इंफेक्शन के कुछ सामान्य लक्षण।

1. पीठ या कमर के निचले हिस्से में दर्द होना

किडनी इंफेक्शन जैसी किडनी की बीमारी होने पर पीठ के निचले हिस्से या कमर में तेज दर्द महसूस हो सकता है। यह दर्द एक या दोनों तरफ हो सकता है। जिसकी वजह से आपको अपने रोजमर्रा के काम करने में परेशानी होती है। साथ ही, यह एक ऐसा लक्षण है जिसे समझना थोड़ा मुश्किल है।

घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर – India News

2. बुखार और ठंड लगना

किडनी इंफेक्शन होने पर बुखार और ठंड लगना शरीर में होने वाले आम लक्षण हैं। बुखार के साथ-साथ कमजोरी और थकान भी महसूस हो सकती है। हो सकता है कि आपको यह एक आम लक्षण लगे जिसे आप अनदेखा कर दें लेकिन इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से सलाह लें।

3. शरीर में सूजन

खासकर पैरों, टखनों और चेहरे पर सूजन किडनी की समस्या का लक्षण हो सकता है। ऐसा तब होता है जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती और शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। अगर ये लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि समय रहते इलाज शुरू किया जा सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

4. मूत्र संबंधी समस्याएं

मूत्र संबंधी समस्याएं किडनी में संक्रमण का संकेत देती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इन संकेतों को पहचानें। बार-बार पेशाब आना, पेशाब करते समय जलन या दर्द होना, पेशाब का रंग गहरा होना और पेशाब से दुर्गंध आना किडनी में संक्रमण के संकेत हो सकते हैं।

Diabetes में इस काले रंग का फल है बेहद चमत्कारी, इसके सेवन से फायदे सुन रह जाएंगे दंग – India News

5. उल्टी या जी मिचलाना

किडनी में संक्रमण होने पर अपच, उल्टी या जी मिचलाना जैसी समस्या हो सकती है। संक्रमण के कारण पाचन तंत्र पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण ऐसा होता है। यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है जिसे आप शायद ही कभी किडनी में संक्रमण से जोड़कर देखते हों, इसलिए अगर आपको लंबे समय तक ऐसा महसूस हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT