होम / हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान, अगर किचन में रख लिए ये 6 मसाले तो बच जाएगी आपकी जान?

हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान, अगर किचन में रख लिए ये 6 मसाले तो बच जाएगी आपकी जान?

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2024, 7:14 am IST
हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान, अगर किचन में रख लिए ये 6 मसाले तो बच जाएगी आपकी जान?

Spices to Reduce Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान

India News (इंडिया न्यूज़), Spices to Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो सामान्य रूप से हमारे रक्त में पाया जाता है। यह दो प्रकार का होता है, अच्छा और बुरा, और शरीर को इसकी सीमित मात्रा की आवश्यकता होती है। लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इसके कारण धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। वैसे तो इसमें लाइफस्टाइल की अहम भूमिका होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद कुछ मसाले भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मसाले

लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन का रोजाना सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही, यह सूजन को कम करता है, जिससे धमनियां स्वस्थ रहती हैं।

दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो अपने स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। दालचीनी में पाया जाने वाला यौगिक कूमेरिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

फेफड़ों के सड़ने पर नजर आते हैं ऐसे 4 खतरनाक लक्षण, सामान्य मानकर ना करें नजरअंदाज

काली मिर्च

काली मिर्च लगभग हर रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक बहुत ही आम मसाला है। इसमें पिपेरिन नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में वसा को कम कर सकता है। यह अन्य संबंधित स्तरों को कम करने में मदद करता है।

हल्दी

हल्दी अपने रंग और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें कर्क्यूमिन नामक यौगिक होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। कर्क्यूमिन कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

अजवाइन

अजवाइन एक भारतीय मसाला है जो अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो पाचन में सुधार कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को कम कर सकता है।

मेथी

मेथी अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें फेनोलिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

भारतीय मर्दो में बढ़ रहा प्राइवेट पार्ट का ये कैंसर, 50 साल से कम उम्र के पुरुषों को खतरा, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं इलाज वरना

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT