होम / टाइप- 1 डायबिटीज जड़ से हो जाएगा खत्म? चीनी वैज्ञानिकों के इस दावे से हर कोई हैरान!

टाइप- 1 डायबिटीज जड़ से हो जाएगा खत्म? चीनी वैज्ञानिकों के इस दावे से हर कोई हैरान!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2024, 7:57 am IST
टाइप- 1 डायबिटीज जड़ से हो जाएगा खत्म? चीनी वैज्ञानिकों के इस दावे से हर कोई हैरान!

Stem Cell Transplant For Diabetes: टाइप- 1 डायबिटीज जड़ से हो जाएगा खत्म?

India News (इंडिया न्यूज़), Stem Cell Transplant For Diabetes: जीवनशैली और खान-पान के खराब की वजह से डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसे गंभीर और दीर्घकालिक बीमारियों में से एक माना जाता है। आमतौर पर डायबिटीज दो तरह की होती है- टाइप-1 और टाइप-2। टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के पैंक्रियाज में इंसुलिन नहीं बनता। ऐसे में इससे पीड़ित मरीजों को जिंदगी भर इंसुलिन लेते रहने की जरूरत होती है। वहीं टाइप-2 डायबिटीज को जीवनशैली और खान-पान की आदतों से कंट्रोल किया जा सकता है। अब टाइप-1 डायबिटीज के इलाज को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है। चीनी वैज्ञानिकों ने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के जरिए ‘टाइप-1’ डायबिटीज के एक बुजुर्ग मरीज को ठीक करने का दावा किया है और इसे दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला बताया गया है।

सर्जरी में सिर्फ़ एक घंटा लगा

चीनी अख़बार ‘द पेपर’ की रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्षीय महिला लंबे समय से टाइप 1 डायबिटीज़ से पीड़ित थी। इसलिए चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता ने उसे स्टेम सेल बेचे। सर्जरी के एक महीने के भीतर ही महिला का शुगर लेवल नियंत्रण में आ गया। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस सर्जरी में सिर्फ़ एक घंटा लगा। स्टेम सेल प्रत्यारोपण के माध्यम से मधुमेह को नियंत्रित करने वाली टीम ने पिछले सप्ताह सेल पत्रिका में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए। रिपोर्ट के अनुसार, इस अध्ययन में भाग लेने वालों में तियानजिन फर्स्ट सेंट्रल हॉस्पिटल और पेकिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता भी शामिल थे।

अभी तक टाइप-1 डायबिटीज के मरीजों को ठीक करने के लिए मृतक डोनर के पैन्क्रियाज से आइलेट सेल्स निकालकर टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के लिवर में प्रत्यारोपित किए जाते थे। पैन्क्रियाज में मौजूद आइलेट सेल्स इंसुलिन और ग्लूकागन जैसे हॉरमोन्स का उत्पादन करते हैं, जो खून में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, डोनर की कमी के कारण ऐसा करना काफी मुश्किल हो रहा था।

हाई कोलेस्ट्रॉल ले सकता है आपकी जान, अगर किचन में रख लिए ये 6 मसाले तो बच जाएगी आपकी जान?

अब इलाज के बारे में क्या?

प्रोसेवन का कहना है कि अब पियानो सेल थेरेपी नशे की लत के इलाज के लिए एक नई शक्ति बन गई है। इलाज की इस प्रक्रिया में रासायनिक रूप से प्रेरित प्लुरिपोटेंट एनटीए-सेल-व्युत्पन्न आई मिक्सर या सीआईपीएससी (सीआईपीएससी आईज मोशन) का इस्तेमाल किया जाता है। इस सवाल में मरीजों के सामने कैपिटल कैटेगरी में रासायनिक रूप से कुछ बदलाव किए जाते हैं। फिर इसे मरीज के शरीर में वापस प्रत्यारोपित किया जाता है।

Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर शरीर की चर्बी पिघलाने तक, इस फूल के पत्तियों का काढ़ा पीने से दूर होंगी ये खतरनाक बीमारियां

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT