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नहीं बाज आ रहें भारतीय! नहीं पड़ा WHO की चेतावनी का भी कोई असर, लगातार खा रहे 'सफेद जहर'

Babli • LAST UPDATED : September 17, 2024, 6:51 am IST

Sweets After Meal Effect

India News (इंडिया न्यूज़), Sweets After Meal Effect: कुछ दिन पहले WHO ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें बताया गया था कि चीनी या नमक में माइक्रोप्लास्टिक होता है। इसका ज़्यादा सेवन करना जानलेवा हो सकता है। लेकिन हाल ही में भारतीयों को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि भारतीय बहुत ज़्यादा चीनी खाते हैं। और मीठा खाने की उनकी लत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसमें कोई कमी नहीं आई है।

  • शहर में रहने वाले ज़्यादा मिठाई खा रहें
  • बढ़ रहीं है चीनी की खपत 
  • प्राकृतिक चीनी वालें प्रोडक्ट हुए बाजार में लॉन्च 

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शहर में रहने वाले ज़्यादा मिठाई खा रहें

हाल ही में एक सर्वे हुआ है जिसमें पता चला है कि शहर में रहने वाले 2 में से 1 ग्राहक हर हफ़्ते मिठाई, पैकेज्ड बेकरी उत्पाद, चॉकलेट, बिस्किट खा रहा है। इतना ही नहीं, महीने में कई बार पारंपरिक मिठाई खाने वाले शहरी भारतीय परिवारों का प्रतिशत 2023 में 41% से बढ़कर 2024 में 51% हो गया है। 56% शहरी भारतीय परिवार महीने में 3 या उससे ज़्यादा बार केक, बिस्किट, आइसक्रीम, शेक, चॉकलेट, कैंडी आदि खाते हैं। 18% भारतीय ऐसे हैं जो इसे हर दिन खाते हैं। त्योहारी सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है, ऐसे में कम चीनी वाले उत्पाद लाने वाले ब्रांड बेहतर स्थिति में हो सकते हैं।

बढ़ रहीं है चीनी की खपत 

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (DFPD) की मानें तो, बढ़ती मांग के कारण भारत में हर साल चीनी की खपत में वृद्धि देखी जा रही है। DFPD ने कहा है कि भारत की वार्षिक चीनी खपत सालाना लगभग 290 लाख (29 मिलियन) टन (LMT) तक पहुँच गई है। 2019-20 से चीनी की खपत धीरे-धीरे बढ़ रही है, जब यह 28 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक थी। जैसे-जैसे देश में कुल चीनी की खपत बढ़ रही है, चीनी मुक्त उत्पादों की मांग को पूरा करने के लिए बाजार भी बढ़ रहा है, खासकर भारतीय मिठाइयों और आइसक्रीम में चीनी की खपत में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। बाजार में कुछ चीनी मुक्त संस्करण भी लॉन्च किए गए हैं।

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प्राकृतिक चीनी वालें प्रोडक्ट हुए बाजार में लॉन्च 

खाद्य पदार्थों के कई ब्रांड लॉन्च हुए हैं, जिनमें खजूर, अंजीर और गुड़ से प्राप्त प्राकृतिक चीनी का उपयोग स्वीटनर के रूप में किया जाता है। हालांकि, एक ऐसा क्षेत्र जिस पर अधिकांश ब्रांडों ने ध्यान नहीं दिया है, वह है अपने नियमित उत्पादों का कम चीनी वाला संस्करण पेश करना। नवंबर 2023 में लोकल सर्किल्स द्वारा भारत में मिठाइयों के सेवन के तरीके पर एक सर्वेक्षण किया गया था। इस विषय पर किए गए सर्वेक्षण के बाद सैकड़ों पोस्ट और टिप्पणियाँ प्राप्त करने के बाद, उपभोक्ताओं ने लिखा कि कैसे उन्हें पारंपरिक मिठाइयों, चॉकलेट, कुकीज़, बेकरी उत्पादों और आइसक्रीम जैसे कई उत्पादों में लगातार चीनी का स्तर अपेक्षा से अधिक मिलता है।

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