होम / शरीर में जहर बन कर घुल जाएगा शुगर, अगर नहीं छोड़ीं ये 5 गंदी आदतें?

शरीर में जहर बन कर घुल जाएगा शुगर, अगर नहीं छोड़ीं ये 5 गंदी आदतें?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 4:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), These Bad Habbits Turns A Poison In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल को नियंत्रित रखना एक चुनौती हो सकती है, खासकर अगर कुछ आदतें लगातार बनी रहती हैं। ऐसी आदतें हैं, जो शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती हैं, और डायबिटीज की दवा भी इन आदतों के असर को कम करने में सक्षम नहीं हो सकती। आइए जानें कौन सी आदतें हैं, जिनसे आपका ब्लड शुगर हमेशा हाई रह सकता है:

1. सुबह देर से नाश्ता करना

सुबह उठकर नाश्ता करने में देर करना आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना मुश्किल बना सकता है। लंबी अवधि तक भोजन न करना आपके शरीर में ग्लूकोज की स्थिरता को प्रभावित कर सकता है और शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। आदर्श रूप से, आपको सुबह उठते ही नाश्ता करना चाहिए ताकि दिन की शुरुआत से ही आपका शुगर लेवल संतुलित रहे।

2. दवा का समय असंगत होना

डायबिटीज की दवा को किसी भी समय लेना आपके इंसुलिन लेवल को बिगाड़ सकता है। दवा का नियमित और सही समय पर सेवन आवश्यक है ताकि आपकी दवा सही ढंग से काम कर सके और आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रख सके।

शुगर पेशेंट्स के लिए सुरक्षित है ये एक मीठी चीज….यह मीठा स्वाद बढ़ाएगा और हाजमा भी रखेगा दुरुस्त?

3. रफेज और प्रोटीन की कमी

अगर आपके आहार में रफेज (फाइबर) और प्रोटीन की कमी है, तो आपका ब्लड शुगर नियंत्रित नहीं रहेगा। रफेज और प्रोटीन आपके पाचन को धीमा करते हैं और शुगर के अवशोषण को नियंत्रित करते हैं। ये तत्व लंबे समय तक तृप्ति का एहसास दिलाते हैं और शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखते हैं।

4. देर रात खाना और सोना

देर रात खाना और देर रात सोना आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं। रात में देर से खाना आपके शरीर के ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करता है और देर से सोने से आपकी शारीरिक गतिविधियाँ कम हो जाती हैं, जिससे शुगर लेवल बढ़ सकता है।

डायबिटीज, पीलिया और गठिया का कट्टर दुश्मन हैं ये बेल, एक बार खातें ही रोगों से चुटकियों में दिला देता हैं राहत?

5. अत्यधिक स्ट्रेस

अत्यधिक स्ट्रेस का सीधा असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। तनाव से आपके शरीर में तनाव हार्मोन (जैसे कॉर्टिसोल) बढ़ जाते हैं, जो शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। नियमित रूप से तनाव प्रबंधन और आराम करने की आदतें अपनाना आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायक हो सकता है।

6. खाने के बाद बिस्तर पर लेटना

खाने के बाद बिस्तर पर लेटना भी आपके शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है। खाना खाने के बाद तुरंत लेटना पाचन को प्रभावित कर सकता है और आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। खाने के बाद कुछ हल्की गतिविधियाँ जैसे कि चलना या कुछ समय तक बैठना बेहतर होता है।

वजन कम करने से लेकर पाचन तक…,रोज सुबह तुलसी के पत्तों खाने के फायदे जान रह जाएंगे हैरान

इन आदतों में से किसी एक का भी पालन आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है। अगर डायबिटीज का इलाज करवा रहे हैं, तो इन आदतों को बदलने से आपको शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। और अगर डायबिटीज नहीं है, तो इन आदतों को सुधारना डायबिटीज होने की संभावना को भी कम कर सकता है। अपनी आदतों में सुधार लाकर, आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सिसोदिया भी नहीं बनेंगे सीएम, केजरीवाल ने आप की रैली से किया ऐलान
के एल राहुल थामेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हाथ, मेगा ऑक्शन से पहले खुद दी बड़ी अपडेट
मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल
Delhi Firing News: गीता कॉलोनी में दिनदहाड़े फायरिंग, शख्स को गोलियों से भूना  
केजरीवाल ने मजबूरी में छोड़ी दिल्ली? जानें इस्तीफा देने से पहले कहां कर रहे गलतियां
Madhya Pradesh News: राज्य शिक्षा केंद्र के अफसर बनकर शिक्षकों से किया धोखाधड़ी का प्रयास,पुलिस ने शुरू की जांच पड़ताल
Delhi Zoo: चिड़ियाघर में आए ये नए मेहमान, इतने दिन बाद इन्हें देख सकेंगे लोग
ADVERTISEMENT