होम / Superfood Jackfruit अल्सर, शुगर समेत कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है सुपरफूड कटहल

Superfood Jackfruit अल्सर, शुगर समेत कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है सुपरफूड कटहल

Mukta • LAST UPDATED : October 29, 2021, 5:50 am IST

Superfood Jackfruit

Superfood Jackfruit कटहल पेड़ से प्राप्त आकार में दुनिया का सबसे बड़ा फल है. कटहल पोष्टिक तत्वों से भरपूर फल है। इसे कई तरह से बनाकर खाया जा सकता है। इससे सब्जी बनाई जाती है। कटहल से अचार, पकौड़े भी बनाए जाते हैं। पका हुआ कटहल फल के रूप में चाव से लोग खाते हैं। कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व मौजूद होते हैं।

विटामिन ए, सी, थायमिन, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तत्व कटहल में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा कटहल फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत है। कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है। ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायदा है।

कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। कटहल आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है। इन सब कारणों से कटहल कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है और इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है।

कटहल के फायदे (Superfood Jackfruit)

कटहल में कैरोटोनॉएड्स एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोशिकाओं की क्षति होने से बचाता है। यह शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। कटहल में सबसे ज्यादा फाइबर होता है। इसलिए यह कांस्टीपेशन को दूर करता है।

इससे पेट की क्रिया सही ढंग से होती है। चूंकि इसमें फाइबर ज्यादा होता है,  इसलिए यह भूख का एहसास कम दिलाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए कटहल फायदेमंद है। कटहल में मौजूद रसायन पेट के अंदर फोड़ा-फुंसी नहीं होने देता है। इससे पेट के अंदर अल्सर नहीं बनता।

डायबिटीज मरीजों के लिए कटहल बहुत फायदेमंद है। ज्यादा फाइबर होने के कारण इसका डाइजेशन बहुत देर से होता है। इसका मतलब यह हुआ कि खून में शुगर की मात्रा उतनी तेजी से नहीं बढ़ेगी जितनी तेजी से अन्य फ्रूट को खाने से बढ़ती है।

कटहल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और बोन लॉस का जोखिम भी कम हो जाता है।

(Superfood Jackfruit)

Read More : Priyanka Gandhi Pratigya Yatra बाराबंकी से हरी झंडी

Read More : Priyanka Gandhi Announced: प्रियंका का बड़ा ऐलान, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और ई-स्कूटी देंगे

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
ADVERTISEMENT