होम / अपनी नाज़ुक आँखों को लू से बचाव के लिए करे ये 5 उपाय, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता हैं भारी! -India News

अपनी नाज़ुक आँखों को लू से बचाव के लिए करे ये 5 उपाय, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता हैं भारी! -India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 4, 2024, 5:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Protect Your Eyes गर्मियों का सबसे भयंकर समाह होता हैं लू का महीना इन दिनों गर्मी अपने चरम सीमा पर होती हैं। गर्मियों के दिनों में लू से बचना हर एक व्यक्ति के लिए कितना ज़रूरी हैं ये तो हम सभी अच्छे से जानते हैं। लू के प्रकोप से अपने शरीर को बचाना इस गर्मी में हमारी पहली महत्वता रहती हैं लेकिन इससे भी ज़्यादा ज़रूरी हैं हमारा हमरी आँखों को इस लू से बचाना जो उससे भी कई ज़्यादा ज़रूरी हैं।

Protect Your Eyes

ये तो हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में हमारी आँखें जितनी ज़रूरी हैं उतनी ही सेंसिटिव भी हैं इसलिए इन्हे लू से बचाये रखने पर ध्यान देने सबसे ज़्यादा ज़रूरी हो जाता हैं। तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 आसान तरीके जिनकी मदद से आप लू के दिनों में अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं:

प्रायप्त मात्रा तक करे पानी का सेवन

Protect Your Eyes

इस लिस्ट में सबसे पहला आता हैं पानी का सेवन। जी हाँ….! ये बेहद ज़रूरी हैं कि इन लू भरे दिनों में व्यक्ति ज़्यादा से ज़्यादा पानी का सेवन करे। इसके अंतर्गत पानी पीने से आंखों में नमी बनी रहती है और वो सूखी नहीं होतीं। साथ ही आपको दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए।

क्या आप भी गर्मी से हो जाते हैं बेहोश? इस असरदार उपाए को करने के बाद नहीं आएंगे कभी चक्कर! -India News

डॉक्टर की सलाह से ले आईड्रॉप

Protect Your Eyes

अगर इन लू के दिनों में आपकी भी आँखें सूख जाती हैं तो आपके लिए ज़रूरी हैं कि तुरंत ही आप डॉक्टर की सलाह पर आंखों में डालने की बूंदों का इस्तेमाल करे, जिससे ये आंखों को ठंडक देंगी और उन्हें नमी बनाए रखने में मददगार साबित होगी।

धूप वाले चश्मे का करे चुनाव

Protect Your Eyes

धूप का चश्मा ये भी आपकी आँखों को लू से बचने में आपकी कई हद्द तक सहायता करता हैं। लेकिन ध्यान रखे कि ऐसे ही चश्मे का चुनाव करे जिस पर लिखा हो कि वो 100% यूवी किरणों को रोकता सकता हैं।

Fruits: कभी न खाएं खाली पेट ये फल, नहीं मिलेगा फायदा-Indianews

चौड़ी टोपी भी होगी मददगार

Protect Your Eyes

चौड़ी टोपी या टोपी जिसमें आगे की तरफ शेड हो ये भी आपको सूरज की जलती किरणों से बचा सकती हैं। जिससे सीधी धूप आंखों पर ना पड़े, इससे उनपर कम ज़ोर पड़ता हैं।

Healthy Tips: सुबह खाली पेट दही खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, यहां जानें-Indianews

आंखों की करे पर्यप्त देखभाल

Protect Your Eyes

अब अंत में सबसे ज़रूरी होता हैं हमारा भोजन जिसके लिए पौष्टिक आहार लें जिसमें विटामिन सी, ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड ज़रूर हों। क्योकि ये चीज़ें आंखों के लिए अच्छी होती हैं साथ ही इन दिनों में आँखों को प्रोटेक्ट करती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT