होम / Tea And Coffee: चाय या कॉफ़ी क्या है ज्यादा खतरनाक? यहां जानें सही बात

Tea And Coffee: चाय या कॉफ़ी क्या है ज्यादा खतरनाक? यहां जानें सही बात

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 1, 2023, 3:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tea And Coffee: 95 प्रतिशत भारतीयों की सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी से होती है। सुबह जैसे ही आपकी आंख खुलती है या आप शाम की थकान से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप चाय या कॉफी की ओर हाथ बढ़ाते हैं। आज हम बात करेंगे कि चाय या कॉफ़ी सेहत के लिए अच्छी है या नहीं। अगर हम दोनों में कैफीन की मात्रा की तुलना करें तो कॉफी की तरह चाय की तुलना में निकोटीन और कैफीन कहीं अधिक है। जब हम चाय को छानते हैं तो उसमें कैफीन और निकोटीन का स्तर कम हो जाता है।

कैफीन

कैफीन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। यह कई प्रकार के पेय पदार्थों या पेय पदार्थों में एक घटक है। चाय या कॉफ़ी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे कब पीते हैं। 400 ग्राम कैफीन एक व्यक्ति के लिए अच्छा है, अगर आप इससे अधिक मात्रा में पीते हैं तो यह अस्वास्थ्यकर है।

वजन घटाने के उपाय

कई अध्ययनों के अनुसार, कैफीन में 3-13 प्रतिशत तक कैलोरी होती है, इसलिए अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो कॉफी पीना आपके लिए सेहतमंद रहेगा।

ऊर्जा स्तर बढ़ाएँ

चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है। एल-थेनाइन से भरपूर। यह हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि चाय पीने से आपको सतर्क, केंद्रित और सतर्क रहने में मदद मिलती है, इसमें मौजूद एल-थेनाइन और साथ ही कैफीन के कारण।

चाय या कॉफी?

चाय या कॉफ़ी व्यक्तिगत पसंद का मामला है। हालाँकि, दोनों की अधिकता बहुत अस्वास्थ्यकर है। इसलिए आपको दोनों का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। एक या दो कप कॉफी या एक या दो कप चाय ही काफी है। यदि आप अधिक शराब पीते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan ने बताया 80 साल की उम्र में अपनी एनर्जी का राज़, बोले- ‘मैं बस खुश रहता…

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर में रहकर ऐसा महसूस करती है Priyanka, पोस्ट शेयर फैंस से रहती है कनेक्टेड – Indianews
कियारा से सिद्धार्थ तक, Vicky Kaushal के जन्मदिन पर इन सेलेब्स ने बरसाया प्यार -Indianews
पॉजिटिव बदलावों के साथ सफलता भरा रहेगा ये साल, जानिए क्या कहते हैं 16 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Hansal Mehta ने की नई सीरीज की अनाउंसमेंट, Scam 2010: The Subrata Roy Saga देख सकेंगे फैंस – Indianews
Bomb Threat In Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-वडोदरा फ्लाइट में बम की अफवाह से मचा अफरा-तफरी, प्लेन को करवाया गया खाली-Indianews
तमिल के बाद हिंदी में रिलीज होगी Aranmanai 4, काम देख एक्ट्रेस के दीवाने हुए फैंस – Indianews
Chat GPT-4 के फीचर्स को लेकर लगातार खड़े हो रहे सवाल! ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने दी ये सफाई-Indianews
ADVERTISEMENT