होम / नसों में जमा गंदा Cholesterol पिघलकर निकल जाएगा तुरंत बाहर, बस सुबह खाली पेट पानी में ये चीज मिलाकर करें सेवन

नसों में जमा गंदा Cholesterol पिघलकर निकल जाएगा तुरंत बाहर, बस सुबह खाली पेट पानी में ये चीज मिलाकर करें सेवन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 1, 2024, 4:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Empty Stomach Morning Drinks For Bad and Dirty Cholesterol Out: गलत खान-पान और हमारी खराब जीवनशैली की वजह से इन दिनों लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या आम हो गई है। आज के समय में कम उम्र के लोग भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का शिकार हो रहें हैं।

दो तरह के होते हैं कोलेस्ट्रॉल

बता दें कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ होता है। हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है, एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल)। जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक हो जाता है, तो यह नसों में जमा होने लगता है। इससे हार्ट अटैक, ब्लॉकेज, स्ट्रोक और कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी कई गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है Good Cholesterol, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं इसका लेवल – India News

ऐसे में शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने खान-पान और जीवनशैली में सुधार करना चाहिए। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। तो यहां जानें ऐसे घरेलू उपाय के बारे में, जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

हल्दी का पानी

हमारी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में हल्दी के पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। क्योंकि यह हमाने खून को साफ करता है और साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद गुण रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

High Cholesterol को कंट्रोल करने के लिए सुबह इन ड्रिंक्स का करें सेवन, मिनटों में लेवल होगा कम  – India News

इस तरह बनाएं हल्दी का पानी

  • हल्दी का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो चुटकी हल्दी पाउडर डालें और इसे अच्छे से मिला लें।
  • अब इस पानी का सेवन करें।
  • इसे रोज सुबह खाली पेट पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसके अलावा, इसके कुछ और स्वास्थ्य लाभ भी होंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uric Acid के मरीजों के लिए जहर हैं ये 5 सब्जियां, फ्रिज में रखी हैं तो निकाल फेंके
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे निया शर्मा, क्रिस्टल डिसूजा और करण वाही, ED ने भेजा समन, जानें मामला
NEET-UG row:पीएम मोदी ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का दिया आश्वासन, कहा-दुर्भाग्य से इसका राजनीतिकरण किया जा रहा है
Video: पहली ही भाषण में सुधा मुर्ति ने जीता लोगों का दिल, देखते ही देखते कर दी सरकार से बड़ी मांग
क्या आपको भी मानसून में खुजली और रैशेज की बढ़ जाती है समस्या? तो मिनटों में पा सकते हैं इन चीजों से राहत
कल टीम इंडिया से मुलाकात करेंगे PM मोदी, आज बारबाडोस से रवाना होंगे भारतीय खिलाड़ी
मोदी सरकार 3.0 में NSA अजीत डोभाल की बढ़ी पावर, इन दो नए चेहरो को टीम में किया शामिल
ADVERTISEMENT