होम / घर के पास लगे इस पेड़ के पत्ते Cholesterol को जड़ से कर देंगे खत्म, केवल 7 दिनों में ही शरीर से फेंक देगा बाहर

घर के पास लगे इस पेड़ के पत्ते Cholesterol को जड़ से कर देंगे खत्म, केवल 7 दिनों में ही शरीर से फेंक देगा बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 23, 2024, 5:40 pm IST

Leaves For Bad Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), Leaves For Bad Cholesterol: प्रकृति में मौजूद चीजें हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को स्वस्थ रखती हैं। इन प्राकृतिक चीजों में कुछ पत्ते भी शामिल हैं। जी हां, खाली पेट इन पत्तों को चबाने से आपके शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) काफी हद तक कम हो सकता है। तो यहां जान लें ऐसे पत्तों के बारे में, जो प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाया जा सकता है।

क्या इन 2 पत्तों को चबाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा?

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ पत्तों का सेवन कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे खास पत्तों के बारे में बताएंगे।

बढ़ गया है Uric Acid? तुरंत किचन से बाहर कर दें ये चीजें, वरना शरीर में बन जाएगा जहर – India News

1. करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) बनता है। इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा बढ़ती है और एथेरोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग को रोका जा सकता है। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही हृदय रोग से भी बचा जा सकता है।

2. पान के पत्तों से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित होता है

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप सुबह खाली पेट करी पत्ते चबा सकते हैं। दरअसल, पान के पत्ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। इससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। इससे आप अपने हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

सुबह उठते ही पीएं इस सब्जी का पानी, तुरंत पिघल कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा खतरनाक Uric Acid – India News

7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करें?

  • स्वस्थ आहार लें, खास तौर पर ट्रांस फैट से बचें।
  • सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें।
  • अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधि बढ़ाएँ, जैसे तेज चलना, सीढ़ियाँ चढ़ना आदि।
  • अपना वजन नियंत्रण में रखें।
  • धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ दें, आदि।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT