होम / पेट के ऊपरी हिस्से में होने वाले ऊपरी दर्द को हल्के में लेंने की भूल पड़ सकती हैं भारी, ये हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत-IndiaNews

पेट के ऊपरी हिस्से में होने वाले ऊपरी दर्द को हल्के में लेंने की भूल पड़ सकती हैं भारी, ये हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 11, 2024, 9:07 pm IST
पेट के ऊपरी हिस्से में होने वाले ऊपरी दर्द को हल्के में लेंने की भूल पड़ सकती हैं भारी, ये हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत-IndiaNews

India News(इंडिया न्यूज), Don’t Take Abdominal Pain Lightly: पेट के ऊपरी हिस्से में होने वाले दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। कई बार लोग इस दर्द को सामान्य मानकर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन यह कई बार गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है। आइए जानें पेट के ऊपरी हिस्से में होने वाले दर्द के संभावित कारण:

पेट के ऊपरी हिस्से में होने वाले दर्द के संभावित कारण:

Don't Take Abdominal Pain Lightly

1. गैस्ट्रिक अल्सर

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का एक आम कारण गैस्ट्रिक अल्सर हो सकता है। यह स्थिति पेट की अंदरूनी परत में घाव के कारण होती है और उचित उपचार के बिना गंभीर हो सकती है।

2. गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD)

GERD में पेट का एसिड एसोफेगस में वापस आ जाता है, जिससे सीने और ऊपरी पेट में जलन और दर्द हो सकता है। इसे नजरअंदाज करना नुकसानदेह हो सकता है।

3. गॉलब्लैडर की समस्याएं

गॉलब्लैडर में पथरी या सूजन पेट के ऊपरी हिस्से में तीव्र दर्द का कारण बन सकती है। इसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

सोने से पहले इस मसाले के पानी का सेवन देगा आपको लाजवाब फायदा, थुलथुला पेट होगा कम बॉडी आएगी शेप में-IndiaNews

4. पैंक्रियास की समस्याएं

पैंक्रियाटाइटिस (पैंक्रियास की सूजन) भी पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का कारण बन सकती है। यह स्थिति अत्यंत गंभीर हो सकती है और चिकित्सकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

5. हृदय संबंधी समस्याएं

कभी-कभी, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द दिल से संबंधित समस्याओं का संकेत भी हो सकता है, जैसे कि एंजाइना या हार्ट अटैक। ऐसे मामलों में तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना आवश्यक है।

6. लिवर की समस्याएं

लिवर की सूजन या लिवर के रोग भी पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का कारण बन सकते हैं। लिवर की समस्याओं के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

7. पेट का कैंसर

यद्यपि दुर्लभ, पेट का कैंसर भी पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द का कारण हो सकता है। इस प्रकार के दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और उचित जांच करानी चाहिए।

सुबह–सुबह खाली पेट इन काले बीजों का सेवन करते ही पहलवानों जैसी हो जाएगी इम्यूनिटी, जाने बीजों का नाम–IndiaNews

क्या करें?

Don't Take Abdominal Pain Lightly

  • चिकित्सक से परामर्श लें: यदि पेट के ऊपरी हिस्से में लगातार दर्द हो रहा है, तो चिकित्सक से परामर्श लेना महत्वपूर्ण है।
  • जांच कराएं: अल्ट्रासाउंड, एंडोस्कोपी, या अन्य जांच के माध्यम से सही कारण का पता लगाएं।
  • समय पर उपचार: डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं और उपचार का पालन करें।
  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द को हल्के में न लें। यह गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है, और समय पर उचित चिकित्सा उपचार लेने से आपको गंभीर समस्याओं से बचाया जा सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT