होम / टल जाएगा दिल के दौरे का खतरा, समय रहते इन 4 जरूरी बातों का रख लें ध्यान

टल जाएगा दिल के दौरे का खतरा, समय रहते इन 4 जरूरी बातों का रख लें ध्यान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 29, 2024, 9:13 pm IST
टल जाएगा दिल के दौरे का खतरा, समय रहते इन 4 जरूरी बातों का रख लें ध्यान

How to prevent heart disease

India News (इंडिया न्यूज),How to Prevent Heart Disease: दिल की बीमारियों के बढ़ते मामले वाकई चिंता का विषय हैं। अगर आप भी हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफ़स्टाइल और डाइट प्लान को हेल्दी रखने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने दिल की सेहत को मजबूत बना सकते हैं। इतना ही नहीं, इन टिप्स की मदद से आप हार्ट अटैक के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

एक्सरसाइज

हर दिन आधे घंटे तक मध्यम एरोबिक एक्सरसाइज करने से आपके दिल की सेहत में सुधार हो सकता है। आप अपनी दिनचर्या में वॉकिंग, रनिंग, स्विमिंग या साइकिलिंग जैसी एक्टिविटीज को भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग पर भी ध्यान दें।

PSB SO भर्ती में कैसे होगा आपका सिलेक्शन, यहां जानें पूरा प्रोसेस

तनाव

अगर आप अपने दिल की सेहत को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने तनाव को मैनेज करने की कोशिश करनी चाहिए। योग या मेडिटेशन की मदद से आप अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

वजन पर नियंत्रण 

दिल की सेहत के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना बहुत जरूरी है। मोटापा आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे में डाल सकता है। मात्रा और कैलोरी को नियंत्रित करके आप हृदय रोगों के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार 

हृदय को मजबूत बनाए रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार योजना का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। फल, सब्जियाँ, अनाज, दूध जैसी चीज़ों का सेवन और रेड मीट, मक्खन, नमक जैसी चीज़ों का सेवन कम करना आपके स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा।

नवरात्रि में मां दुर्गा मुर्गे होंगी सवार, आप भी जान लीजिए माता की इस सवारी का क्या है संकेत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT