होम / गर्मी के बाद हुई बारिश से बढ़ा इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं सावधान -IndiaNews

गर्मी के बाद हुई बारिश से बढ़ा इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं सावधान -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 29, 2024, 9:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Rainy Season Diseases: कई महिनों की चिलचिलाती गर्मी के बाद देश में मानसून शुरू हो चुका है। बारिश के साथ ही लोगों को लु और तेज गर्मी से राहत मिल रही है। लेकिन यह राहत भरी बारिश अपने साथ कई तरह के बीमारियों को लेकर आ रही है। बरसात का मौसम शुरू होने के बाद से ही कुछ बीमारियों ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं और अगर समय रहते इन बीमारियों का इलाज नहीं कराया गया तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। तो आइयें इस सपोर्ट में जानते हैं कि इन बीमारियों को लेकर डॉक्टरों का क्या कहना है।

वाइरस और बैक्टीरिया से होती है बीमारी

डॉक्टर की माने तो बारिश के मौसम में वातावरण में नमी आ जाती है। जिसकी वजह से एक व्यक्ति को कई तरह के वाइरस और बैक्टीरिया बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं। बैक्टीरिया संक्रमण से होने वाले कई बीमारियां मौसम में बदलाव से बढ़ती है और यह बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी को अपना शिकार बनाती है।

लंदन में अगस्त्य नंदा के साथ नाइट क्लब में दिखीं Suhana Khan, अपने रूमर्ड बॉयफ्रेंड के करीब जाती हुईं स्पॉट -IndiaNews

इस तरह होता है टाइफाइड और डेंगू

डॉक्टर का कहना है की बारिश के मौसम में टाइफाइड, डायरिया, वायरल बुखार, मलेरिया, डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें टाइफाइड खराब खानी और पानी से होता है। यह बुखार बारिश के मौसम में इसलिए बढ़ता है क्योंकि टाइफाइड को फैलने वाले बैक्टीरिया काफी ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति गंदा खाना या पानी पीता है तो यह बैक्टीरिया के शरीर में चला जाता है और टाइफाइड का कारण बन सकता है।

इस मौसम में दूसरा सबसे ज्यादा फैलने वाली बीमारी है डेंगू और मलेरिया। ये दोनों ही बीमारियां मच्छर के काटने से होती है। और बारिश की मौसम में जमा हुए पानी में मच्छर बनाते हैं। इसमें उनके काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां हो सकती है। अगर इन डिजीज का समय से इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है।

किन लोगों को हो सकती है बीमारी

बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा कमजोर लोगों को होता है। और जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोरी होती है उन्हें इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। यह लोग वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आसानी से आ जाते हैं जिससे बचने के लिए उन्हें खास सावधानियां बरतनी की जरूरत है।

Bigg Boss OTT: ‘अगर पायल किसी आदमी को लाती…’, सना मकबूल पर भड़के अरमान मलिक -IndiaNews

क्या है इनके लक्षण

  • सर में दर्द
  • सांस लेने में परेशानी
  • उल्टी-दस्त
  • मांसपेशियों में दर्द

इस तरह करें बचाओ

मच्छरों के पनपना से रोकने के लिए घर के आसपास या घर में कहीं भी अपनी जमा ना होने दे। खानपान का खास ध्यान रखें और हो सके तो फास्ट फूड से दूरी बनाए रखें। साफ और उबला हुआ पानी पिए साफ सफाई का ध्यान रखें और अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहे।

अनंत की शादी से पहले एंटीलिया पहुंचे RSS प्रमुख Mohan Bhagwat, इस तरह हुआ भव्य स्वागत -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT