होम / अदरक के शौक़ीनो को चौंका देंगे गर्मियों में ज्यादा इस्तेमान करने के ये 3 नुकसान-IndiaNews

अदरक के शौक़ीनो को चौंका देंगे गर्मियों में ज्यादा इस्तेमान करने के ये 3 नुकसान-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 7, 2024, 7:45 pm IST
अदरक के शौक़ीनो को चौंका देंगे गर्मियों में ज्यादा इस्तेमान करने के ये 3 नुकसान-IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Ginger Side Effects आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, फास्फोरस, कॉपर, जिंक और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर अदरक को सब्ज़ियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सर्दी हो या गर्मी, सुबह के नाश्ते से रात के डिनर तक इसका इस्तेमाल चाय लेकर सब्जियों तक में भर-भर के किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जिसे आप इतने शौक से खा रहे हैं वह आपके शरीर को सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी दे सकता हैं।

Ginger Side Effects

जी हाँ आपने सही सुना अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना भी आपकी सेहत को कई परेशानियों में डाल सकता है। कैसे? आइये जानते हैं इस लेख के साथ……

क्या स्क्रीन के लगातार इस्तेमाल से कमजोर हो रही हैं आपकी भी आँखें? Eye Sight बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज- IndiaNews

जाने 3 मुख्य नुकसान:

Ginger Side Effects

1. हो सकती हैं ब्लड प्रेशर की समस्या

आपने सही पढ़ा अगर आपको अक्सर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, तो ऐसे में अदरक का सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। बता दें, इसमें खून को पतला करने वाले यानी ब्लड थिनर गुण पाए जाते हैं, जो कि बीपी जैसी समस्या वाले लोगो के लिए एक परेशानी का सबब बन सकते हैं।

2. सीने में हो सकती हैं जलन

गर्मियों में ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से आपको सीने में जलन जैसी दिक्कत होने की शिकायत भी आ सकती हैं। साथ ही बता दें, कि यह एसिड रिफ्लक्स की तकलीफ को भी बढ़ाता है, ऐसे में अगर आपको भी बिना चाय से लेकर सब्जी और पुलाव आदि में अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करने की आदत है तो आपको आज ही इसे बदलकर इसका सेवन कम करना होगा।

एफिल टावर के सामने पति को लिप-लोक करती नज़र आई आरती सिंह, पेरिस में कर रही हैं हनीमून एन्जॉय- IndiaNews

3. हार्ट को होता हैं नुकसान

जी हाँ…! बेशक अदरक के सेवन को व्यक्ति के हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता हो, लेकिन साथ ही आपको बता दें, कि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से आपको अनिद्रा और धड़कन में अनिमियतता जैसी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं ऐसे में, गर्मियों में बेहतर यही होगा कि इसका सेवन कम ही किया जाए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT