होम / फेफड़ों के सड़ने पर नजर आते हैं ऐसे 4 खतरनाक लक्षण, सामान्य मानकर ना करें नजरअंदाज

फेफड़ों के सड़ने पर नजर आते हैं ऐसे 4 खतरनाक लक्षण, सामान्य मानकर ना करें नजरअंदाज

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 30, 2024, 9:01 pm IST
फेफड़ों के सड़ने पर नजर आते हैं ऐसे 4 खतरनाक लक्षण, सामान्य मानकर ना करें नजरअंदाज

Poor Lung Symptoms

India News (इंडिया न्यूज़), Poor Lung Symptoms: फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। यह रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने और ऑक्सीजन का संचार करने में मदद करता है। शरीर में ऑक्सीजन का संचार सही तरीके से करने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। लेकिन आज के समय में कई पर्यावरणीय कारकों और जीवनशैली के कारण फेफड़ों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में हर व्यक्ति को अपने फेफड़ों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर समय रहते फेफड़ों की समस्याओं की पहचान कर ली जाए तो इसकी गंभीरता को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

बिना किसी कारण के सांस फूलना

अगर आपको थोड़ा चलने या दौड़ने पर सांस फूलने लगे तो यह फेफड़ों के खराब होने का संकेत है। सांस की नली के संकरी होने पर मरीजों को सांस फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे लक्षण न केवल कोविड-19 के हो सकते हैं बल्कि अस्थमा, सीओपीडी, हृदय रोग आदि के भी हो सकते हैं। इसलिए सांस फूलने की स्थिति को लंबे समय तक नज़रअंदाज़ न करें।

खोखली हड्डियों में जान डाल देता है ये मीठा फल, कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक की इन 7 जानलेवा बीमारियों से करता है प्रोटेक्ट – India News

सांस लेते समय घरघराहट

अगर आपको सांस लेते समय खड़खड़ाहट या सीटी जैसी आवाज महसूस होती है, तो यह वायुमार्ग में किसी तरह की परेशानी का संकेत है। ऐसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें। ये काफी गंभीर हो सकते हैं।

लगातार खांसी

अगर आपको लगातार खांसी आ रही है, तो यह फेफड़ों के खराब होने का संकेत है। खास तौर पर अगर आपको बिस्तर पर सोते समय बिना किसी कारण के खांसी आती है, तो समझ लें कि आपके फेफड़े खराब हो रहे हैं। ऐसे लक्षण एलर्जी या गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स (जीईआरडी) के कारण हो सकते हैं। लेकिन कई बार लगातार खांसी श्वसन तंत्र के संक्रमण (जैसे, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया), सीओपीडी, फेफड़ों में रक्त के थक्के जैसे कारणों से भी हो सकती है।

Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर शरीर की चर्बी पिघलाने तक, इस फूल के पत्तियों का काढ़ा पीने से दूर होंगी ये खतरनाक बीमारियां – India News

सीने में दर्द

एक ऐसी स्थिति जिसमें आपको अक्सर सीने में दर्द होता है, उसे एनजाइना कहते हैं। यह आमतौर पर दिल की समस्या के कारण होता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके फेफड़े ठीक नहीं हैं। एनजाइना अक्सर दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं मिलने के कारण होता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT