होम / फेफड़ों के सड़ने पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, ना करें नजरअंदाज वरना खोखला कर देगा शरीर

फेफड़ों के सड़ने पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, ना करें नजरअंदाज वरना खोखला कर देगा शरीर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 25, 2024, 8:44 pm IST

Warning Signs of Poor Lungs

India News (इंडिया न्यूज़), Warning Signs of Poor Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। यह रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने और ऑक्सीजन का संचार करने में मदद करता है। शरीर में ऑक्सीजन का संचार सही तरीके से करने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। लेकिन आज के समय में कई पर्यावरणीय कारकों और जीवनशैली के कारण फेफड़ों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में हर व्यक्ति को अपने फेफड़ों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर समय रहते फेफड़ों की समस्याओं की पहचान कर ली जाए तो इसकी गंभीरता को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यहां जानें फेफड़ों के खराब होने के क्या संकेत हैं?

बिना वजह सांस फूलना

अगर आपको थोड़ा चलने या दौड़ने पर सांस फूलने लगे तो यह फेफड़ों के खराब होने का संकेत है। सांस की नली के सिकुड़ने पर मरीजों को सांस फूलने की समस्या होती है। ऐसे लक्षण सिर्फ कोविड-19 के ही नहीं, बल्कि अस्थमा, सीओपीडी, हृदय रोग आदि के भी होते हैं। इसलिए लंबे समय तक सांस फूलने की स्थिति को नजरअंदाज न करें।

हेल्दी दिखने वाली ये भारतीय सब्जियां सड़ा सकती हैं आपका शरीर, खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है Uric Acid – India News

सांस लेते समय घरघराहट

अगर आपको सांस लेते समय खड़खड़ाहट या सीटी जैसी आवाज महसूस होती है, तो यह वायुमार्ग में किसी तरह की परेशानी का संकेत है। ऐसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें। ये काफी गंभीर हो सकते हैं।

सीने में दर्द

एक ऐसी स्थिति जिसमें आपको अक्सर सीने में दर्द होता है, उसे एनजाइना कहते हैं। यह आमतौर पर दिल की समस्या के कारण होता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके फेफड़े ठीक नहीं हैं। एनजाइना अक्सर दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं मिलने के कारण होता है।

रोज सुबह खाली पेट पीएं इस काले बीज का पानी, शरीर से बाहर फेंक देगा Cholesterol से Diabetes तक बीमारियां – India News

लगातार खांसी

अगर आपको लगातार खांसी की परेशानी हो रही है तो यह फेफड़ों के खराब होने का संकेत है। खासकर अगर आपको बिस्तर पर सोते समय बिना वजह खांसी आती है तो समझ लें कि आपके फेफड़े खराब हो रहे हैं। ऐसे लक्षण एलर्जी या गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स (जीईआरडी) के कारण हो सकते हैं। लेकिन कई बार लगातार खांसी श्वसन तंत्र में संक्रमण (जैसे, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया), सीओपीडी, फेफड़ों में खून के थक्के जमने जैसी वजहों से भी हो सकती है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT