होम / हार्ट को कमजोर बना देती हैं ये 5 बुरी आदतें, हार्ट अटैक तक का ले सकती हैं रूप?

हार्ट को कमजोर बना देती हैं ये 5 बुरी आदतें, हार्ट अटैक तक का ले सकती हैं रूप?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 8:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Bad Habits Make The Heart Weak: हमारा दिल, शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जो हर दिन बिना रुके खून को पंप करता है और हमें जीवित रखता है। लेकिन कई बार हमारी जीवनशैली और कुछ बुरी आदतें हमारे इस महत्वपूर्ण अंग पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। अगर ये आदतें समय पर नहीं बदली गईं, तो ये हार्ट अटैक जैसे गंभीर परिणामों का कारण बन सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी पांच बुरी आदतों के बारे में, जो आपके दिल को कमजोर बना सकती हैं।

ये 5 अदातें दिल को कर देती हैं कमजोर

1. धूम्रपान करना

धूम्रपान हार्ट के लिए सबसे हानिकारक आदतों में से एक है। सिगरेट में निकोटीन और टार जैसे हानिकारक पदार्थ होते हैं, जो धमनियों को संकुचित कर देते हैं और खून का प्रवाह कम हो जाता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हार्ट पर अधिक दबाव पड़ता है। धूम्रपान करने वालों में हार्ट अटैक का जोखिम बहुत अधिक होता है।

अगर शरीर में दिखाई दे रहें हैं ये 5 लक्षण तो हो जाए सावधान, हो सकता है किडनी इंफेक्शन

2. अनियमित आहार और जंक फूड का सेवन

अनियमित और अस्वस्थ आहार हार्ट की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। जंक फूड, तले हुए खाद्य पदार्थ, और अत्यधिक शर्करा और नमक वाले खाद्य पदार्थ हार्ट पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं। ये खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ा सकते हैं, जो धमनियों में प्लाक जमा कर देते हैं और हार्ट की कार्यक्षमता को प्रभावित करते हैं।

3. शारीरिक गतिविधियों की कमी

आधुनिक जीवनशैली में बैठे रहने की आदत ने शारीरिक गतिविधियों को बहुत कम कर दिया है। एक्सरसाइज की कमी से मोटापा, उच्च रक्तचाप, और डायबिटीज जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जो सीधे तौर पर हार्ट की सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। नियमित व्यायाम न करने से हार्ट कमजोर हो सकता है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

क्या जानते हैं आप 1 लीटर पानी में कितनी होती है कैलोरी? जानिए इसके पोषक तत्व

4. अत्यधिक तनाव

लगातार तनाव में रहना हार्ट के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारा शरीर हार्मोन जैसे एड्रेनालिन और कोर्टिसोल का उत्पादन करता है, जो हार्ट पर दबाव डालते हैं। लंबे समय तक तनाव में रहने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

5. नींद की कमी

नींद की कमी हमारे पूरे शरीर के लिए हानिकारक होती है, लेकिन हार्ट के लिए यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकती है। पर्याप्त नींद न लेने से शरीर को आराम नहीं मिल पाता और हार्ट पर अनावश्यक दबाव बनता है। यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे, तो यह हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, और डायबिटीज का कारण बन सकती है, जो अंततः हार्ट अटैक का कारण बन सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं इन पत्तियों का सेवन….ब्लड शुगर को हमेशा रखती हैं काबू में!

निष्कर्ष

हार्ट की सेहत हमारे हाथों में है, और इसे मजबूत बनाए रखने के लिए हमें अपनी बुरी आदतों पर ध्यान देना चाहिए। धूम्रपान, खराब आहार, शारीरिक गतिविधियों की कमी, अत्यधिक तनाव, और नींद की कमी जैसी आदतें हार्ट को कमजोर बना सकती हैं और हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती हैं। सही समय पर इन आदतों को बदलना और एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आपके दिल को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकता है।

फाइबर के इस कमाल सेवन से कुछ ही मिनटों में कंट्रोल किया जा सकता हैं मायग्रेन और गंभीर से गंभीर सिरदर्द, जानें सेवन का तरीका?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT