होम / Liver में जमा कचरा बाहर निकान फेंकेंगे ये 5 Detox Drinks, बस सुबह खाली पेट कर लें इसका सेवन

Liver में जमा कचरा बाहर निकान फेंकेंगे ये 5 Detox Drinks, बस सुबह खाली पेट कर लें इसका सेवन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 27, 2024, 7:15 pm IST

Liver Detox Drinks

India News (इंडिया न्यूज़), Liver Detox Drinks: बारिश का मौसम शुरू होते ही लोगों को बाहर का तला-भुना खाना खाने की क्रेविंग होने लगती है। स्ट्रीट फूड्स को बनाने में बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो खासतौर पर लिवर के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा धूम्रपान, शराब पीना और प्रोसेस्ड फूड खाने से भी लिवर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं, जिससे फैटी लिवर और लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए समय-समय पर लिवर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। बता दें कि लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आप सुबह खाली पेट कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं, जो जमा गंदगी साफ हो जाएगी और इसके साथ ही कई बीमारियो को भी दूर करेगा।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस लिवर डिटॉक्स में बहुत कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लिवर की सूजन को कम करते हैं, जो फैटी लिवर की समस्या में काफी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट लिवर को डैमेज होने से बचाते हैं। एलोवेरा जूस पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Diabetes की वजह से नहीं खा पातें हैं मीठा, तो चीनी की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल – India News

मेथी का पानी

मेथी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर में सेल डैमेज को कम करते हैं। यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है, जो लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जिससे लिवर स्वस्थ रहता है। इसलिए हर सुबह एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में उबालकर पिएं। इससे लिवर में जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी।

सेब का सिरका

सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें लिवर डिटॉक्स भी शामिल है। इसमें कई एंजाइम और एसिटिक एसिड होते हैं, जो लिवर की गंदगी को साफ करते हैं। यह लिवर में अतिरिक्त वसा के जमाव को भी रोकता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या से बचाव होता है।

आंवला जूस

आंवला विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों का खजाना है। यह न केवल आपकी आंखों और बालों के लिए बल्कि आपके लीवर के लिए भी फायदेमंद है। इसका जूस पीने से लीवर डिटॉक्स होता है और लीवर डैमेज से भी बचाता है।

बिना मेहनत किए मिनटों में कम करें High Uric Acid, बस इन 6 फूड्स को डाइट में कर लें शामिल – India News

अदरक और नींबू की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। इसलिए हर सुबह इस चाय को पीना लिवर के लिए फायदेमंद होगा।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia-Ukraine war को रुकवा सकता हैं भारत? पीएम मोदी का शातिं दूत बन रूस जाएंगे Ajit Doval
Lucknow Building Collapse: 8 लोगों की मौत, दर्जनों लोग घायल, आखिर कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा?
भारत में कौन सा धर्म करता है सबसे ज्यादा बच्चे पैदा? कितने नम्बर पर है मुस्लिम?
UP Politics: सुल्तानपुर एनकाउंटर पर मंत्री ओम प्रकाश राजभर का बड़ा बयान, बोले- उन पर फूलों की बारिश करें…
CM Bhajan Lal Sharma: बिगड़ रही आबोहवा को लेकर सीएम ने लोगों से की अपील, बोले-‘गाड़ी है तो 15 पेड़ लगाओ
मुसलमानों के सबसे बड़े देश में 700 साल से खौलते लावे को थामे बैठे हैं गणपति, क्या है रहस्य
Bangladesh में चल रहे सियासी उठापटक के बीच, इस खिलाड़ी ने मनाई Ganesh Chaturthi; फैंस ने दिया हैरान करने वाला रिएक्शन
ADVERTISEMENT