होम / खराब Cholesterol को शरीर से बाहर निकाल देंगे ये 5 ग्रीन सुपरफूड, सिर्फ डाइट में कर लें शामिल

खराब Cholesterol को शरीर से बाहर निकाल देंगे ये 5 ग्रीन सुपरफूड, सिर्फ डाइट में कर लें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 24, 2024, 8:47 pm IST

Green Superfoods Reduce Bad Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), Green Superfoods Reduce Bad Cholesterol: स्वस्थ रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, जिसे एचडीएल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) कहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का अधिक होना जरूरी है। एलडीएल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहते हैं, क्योंकि इससे दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। सैचुरेटेड फैट से भरपूर डाइट लेने से एलडीएल बढ़ सकता है, इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।

अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करने से एचडीएल की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए अपना खानपान ऐसा रखना चाहिए, जिससे एचडीएल की मात्रा बढ़े। साबुत अनाज, दालें और प्लांट बेस्ड डाइट लेने से एचडीएल बढ़ता है। प्लांट बेस्ड डाइट में सबसे पहले आती है हरी सब्जियां।

हरी सब्जियां खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

हरी सब्जियां खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होगा और स्ट्रोक या हार्ट अटैक का खतरा भी टलेगा। जब दिमाग तक खून पहुंचाने वाली धमनी ब्लॉक हो जाती है, जिससे दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, तो उसे स्ट्रोक कहते हैं। सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो यहां जानें कि स्ट्रोक के खतरे को कम करने में ग्रीन सुपरफूड्स कैसे काम आएंगे।

पालक

आयरन से भरपूर पालक में ल्यूटिन होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

Uric Acid से बनी पथरी को तोड़ देंगी ये 3 ताकतवर चीजें, जान लें इनके चमत्कारी फायदे – India News

केल

खनिज और विटामिन से भरपूर केल को साग की रानी भी कहा जाता है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड, विटामिन ए, के, आयरन, फाइबर और कई एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर केल का सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल की मात्रा कम होती है, जिससे स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

ब्रोकली

इसमें घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और अन्य खनिज होते हैं, जो एलडीएल की मात्रा बढ़ाकर स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं।

पत्तागोभी

इसमें एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है, जो रक्तचाप को कम करने में मददगार माना जाता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है।

नसों से Uric Acid उखाड़ फेकेंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, बस अपनी डाइट में कर लें शामिल – India News

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

यह रक्त के थक्कों को घोलने में मदद करता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT