होम / आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों का ख्याल रखते हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों का ख्याल रखते हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 12, 2021, 6:25 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

हमारे शरीर के ज्यादातर विषैले तत्व यूरिन और पसीने के जरिए बाहर निकलते हैं। ऐसे में शरीर को काफी मात्रा में पानी और अन्य लिक्विड डाइट की जरूरत होती है। अगर शरीर को लिक्विड डाइट पर्याप्त मात्रा में न मिले तो कई तरह की शारीरिक समस्याएं तो होती ही हैं, साथ ही हमारी त्वचा पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसके कारण त्वचा बेजान और मुर्झायी सी नजर आती है। इन समस्याओं से बचने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे हेल्दी और मैजिकल ड्रिंक्स के बारे में जो आपकी सेहत को भी दुरुस्त रखेंगे और आपकी स्किन का भी पूरा खयाल रखेंगे।

गाजर-चुकंदर जूस

गाजर और चुकंदर दोनों को ही पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इनका जूस नियमित रूप से पीने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। इस वजह से एनीमिया, थकान जैसी परेशानी नहीं होती और भरपूर एनर्जी मिलती है। वहीं स्किन पर ग्लो आता है। रंग निखर जाता है और और झुर्रियों, एक्ने, पिगमेंटेशन जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

आंवला-एलोवेरा जूस

आंवला और एलोवेरा दोनों को आयुर्वेद में प्रभावी जड़ीबूटी माना गया है। इसके जूस का रोजाना सेवन करने से मोटापा कम होता है, डायबिटीज नियंत्रित होती है और हार्ट की सेहत दुरुस्त होती है। वहीं स्किन की डलनेस दूर होती है और नेचुरल ग्लो आता है। बाल मजबूत होते हैं।

एप्पल जूस

एप्पल को सुपरफूड माना जाता है। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित रूप से जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और कब्ज से राहत मिलती है। वहीं सेब स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ये स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही समय से पहले नज़र आने वाले एजिंग की निशानियों, टिशू डैमेज और रिंकल्स को रोकता है।

खीरे का जूस

खीरे का जूस भी सेहत और स्किन दोनों के लिए लाभकारी है। इसमें विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं। ये शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही कब्ज समेत पेट की तमाम समस्याओं को दूर करता है। इसका जूस रोजाना पीने से स्किन अंदर से मॉइस्चराइज होती है और उस पर नेचुरल ग्लो आता है। खीरे का जूस शरीर में वॉटर रिटेंशन को रोकता है जिससे आपकी स्किन में सूजन या पफीनेस नहीं आती है।

नारियल पानी

नारियल पानी का नियमित सेवन आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट नियंत्रण बनाए रखता है। बीपी को कंट्रोल करता है और शरीर को बेहतर तरीके से डिटॉक्सीफाई करता है। वहीं इसमें विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में ये आपकी स्किन के ढीलेपन को दूर करता है। त्वचा में कसाव और ग्लो लाता है। साथ ही एक्ने की समस्या को भी कंट्रोल करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT