होम / नसों से Uric Acid उखाड़ फेकेंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, बस अपनी डाइट में कर लें शामिल

नसों से Uric Acid उखाड़ फेकेंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, बस अपनी डाइट में कर लें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 23, 2024, 6:51 pm IST

Herbal Drinks For High Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Drinks to Manage High Uric Acid: शरीर में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमें फायदेमंद और स्वस्थ रखते हैं, लेकिन इनके कम या ज्यादा होने पर शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड। जी हां, यूरिक एसिड (Uric Acid) का सही स्तर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसका हाई लेवल व्यक्ति के लिए उठना-बैठना मुश्किल कर देता है। हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द और सूजन होती है। यह किडनी में पथरी भर देता है और डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को जन्म देता है।

हाई यूरिक एसिड के लक्षण

जोड़ों में तेज़ दर्द, जोड़ों में अकड़न, शारीरिक गतिविधियाँ करने में कठिनाई, लालिमा और सूजन, जोड़ों में दर्द।

हाई यूरिक एसिड के कारण

हाई यूरिक एसिड मुख्य रूप से उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के कारण होता है जिनमें प्यूरीन की मात्रा ज़्यादा होती है। जैसे कि समुद्री भोजन, सैल्मन, झींगा, लॉबस्टर, रेड मीट, पोर्क और बीयर और दूसरे नॉन-अल्कोहलिक पेय पदार्थ।

पुरुषों में Uric Acid बढ़ने पर दिखने लगते हैं ये गंभीर लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर – India News

हाई यूरिक एसिड को मैनेज करने के लिए ड्रिंक्स

यहाँ 5 ड्रिंक्स शेयर किए हैं, जो हाई यूरिक एसिड को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गठिया से जुड़ी सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। अध्ययनों के अनुसार, ग्रीन टी पीने से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

कॉफी

विशेषज्ञों के अनुसार, कम वसा वाले दूध से बनी बिना चीनी वाली कॉफी पीने से उच्च यूरिक एसिड के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। लेकिन, एक दिन में 2 कप से ज़्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

लो फैट या स्किम्ड दूध

एक गिलास स्किम्ड दूध या कम वसा वाला दूध पीने से रक्त में उच्च यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है।

Diabetes के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 सफेद चीजें, खाते ही ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल – India News

नींबू पानी

गाउट या उच्च यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए। नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

हर्बल चाय

कैमोमाइल, लैवेंडर, ग्रीन और हिबिस्कस जैसी हर्बल चाय न केवल शरीर को हाइड्रेट रखती हैं बल्कि गाउट की समस्याओं को भी प्रबंधित करने में मदद करती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT