होम / Cholesterol को नसों से निचोड़ कर बाहर कर देंगे ये 5 जूस, नहीं पढ़ेगी दवाओं की जरूरत

Cholesterol को नसों से निचोड़ कर बाहर कर देंगे ये 5 जूस, नहीं पढ़ेगी दवाओं की जरूरत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 18, 2024, 5:21 pm IST

Juices For Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), Juices For Cholesterol: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की खान-पान की आदतें बिगड़ती जा रही हैं, जिसकी वजह से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल न सिर्फ दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है, बल्कि इससे दूसरी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। लेकिन सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। यहां हम आपको 5 बेहतरीन वेजिटेबल जूस के बारे में बता रहे हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

1. टमाटर का जूस

टमाटर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि ये दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नामक एक खास एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा टमाटर में पोटैशियम और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की धमनियों को साफ रखता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी कम हो सकता है।

नसों में दर्द का ये है मुख्य कारण, बिना दवाओं के इन फूड्स के सेवन से पाएं छुटकारा – India News

2. गाजर का जूस

गाजर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। गाजर में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हृदय की नसों को मजबूत करते हैं और हृदय रोगों के खतरे को कम करते हैं। रोजाना गाजर का जूस पीने से दिल की सेहत बेहतर होती है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है।

3. पालक का जूस

पालक एक ऐसा सुपरफूड है जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। पालक में ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है। इसके अलावा इसमें नाइट्रेट्स होते हैं, जो रक्त प्रवाह को सुचारू रखते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। नियमित रूप से पालक का जूस पीने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है।

4. चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में होता है, जो नसों को चौड़ा करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा चुकंदर का जूस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह न सिर्फ दिल को स्वस्थ रखता है, बल्कि शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।

आलू-चावल खाकर भी नहीं बढ़ेगी Diabetes, बस इन बातों का रखना होगा खास ख्याल – India News

5. करेले का जूस

कुछ लोगों को इसके कड़वे स्वाद के कारण करेला पसंद नहीं आता होगा, लेकिन इसका जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करेला खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। करेले में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट दिल की नसों को साफ रखने में मदद करते हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP Road Accident: यूपी में दर्दनाक हादसा ! मॉर्निंग वॉक के लिए निकली 2 बहनों की मौके पर मौत
खुद अपनी ही मृत्यु का षड्यंत्र रच रावण ने किया था कुछ ऐसा कि…यूं ही नहीं कहलाता था ब्राह्मण में सबसे बुद्धिमान?
31 सालो बाद पहली बार सिनेमाघरों में आएगी Ramayana: The Legend of Prince Rama, ट्रेलर के साथ रिलीज डेट की घोषणा
आरजी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल पर मेडिकल काउंसिल ने की बड़ी कार्रवाई, अब नहीं कर पाएंगे प्रैक्टिस
MP News: ग्वालियर में जानलेवा बारिश, उफनते नाले में गिरकर डूबने से 2 लोगों की मौत
Bihar News: JDU महिला जिलाध्यक्ष के साथ बदसलूकी! बेरहमी से पीटकर पहनाई चप्पलों की माला
फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन
ADVERTISEMENT