होम / Health: गर्मियों में ये 5 मसाले शरीर को रखते हैं ठंडा और तरोताजा, जाने इसके फायदे

Health: गर्मियों में ये 5 मसाले शरीर को रखते हैं ठंडा और तरोताजा, जाने इसके फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 16, 2023, 9:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Spices Help for Body Cool and Refreshing in Summers, दिल्ली: मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। बल्कि खाने में मसाले गर्मी के मौसम में भी एक अहम भूमिका अदा करते हैं। बता दें कि ये औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं, इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और गर्मी की वजह से होने वाली बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा कुछ मसाले ऐसे भी हैं, जो गर्मी में सूजन को कम करने का काम करते हैं और तेज धूप या गर्मी से होने वाले रोग से भी बचाते हैं। साथ ही बदहज़मी, ब्लोटिंग और गैस जैसी पेट की बीमारियों को भी दूर रखते हैं। तो यहां जानिए ऐसे 5 मसालों के बारे में जो गर्मी में आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

1. पुदीना

पुदीना में मेंथॉल होता है, जो मीठे और तीखे स्वाद वाला एक एरोमैटिक कम्पाउंड है। मेन्थॉल त्वचा में ठंड के प्रति संवेदनशील रिसेप्टर्स को ट्रिगर करता है, जिसकी वजह से ठंडक महसूस होती है और आप सुपर फ्रेश महसूस करते हैं।

2. इलाइची

इलाइची में एक्टिव कम्पाउंड होते हैं, जो शरीर में मौजूद अनचाहे कैमिकल्स को डिटॉक्स करते हैं। इससे शरीर की गर्मी भी कम होती है।

3. जीरा

जीरे में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो आपके शरीर को सही तापमान बनाए रखने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ावा भी देता है। जीरा एल्डिहाइड की वजह से, जो हमारी लार ग्रंथियों द्वारा उत्तेजित होता है और यह भोजन के प्रमुख पाचन को सक्षम बनाता है।

4. धनिया

धनिये में डायफोरेटिक गुण होते हैं, जो पसीने आने में मदद करते हैं, शरीर का आंतरिक तापमान कम होता है और ठंडा व ताजा रहता है।

5. सौंफ

यह एक ऐसा मसाला है, जो शरीर की गरमाहट को कम करने के लिए जाना जाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि सौंफ शरीर को ठंडा करने की क्षमता भी रखता है। सौंफ में विटामिन-सी और क्वेरसेटिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो सूजन के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Turkey: FATF से तुर्की को मिली खुशखबरी, मनी लॉन्ड्रिंग की ग्रे सूची से हटाया गया -IndiaNews
INDW vs SAW: Shafali Verma का महिला क्रिकेट में बजा डंका, वीरेंद्र सहवाग के स्टाइल में किया ये कारनामा -IndiaNews
Kolkata: कोलकाता में अमानवीय चेहरा, मोबाइल चोरी के शक में शख्स को बांधकर पीट-पीटकर मार डाला -IndiaNews
Bengal Governor: बंगाल के राज्यपाल और ममता बनर्जी के बीच टकराव बढ़ा, सीएम के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज -IndiaNews
South China Sea: ‘बलपूर्वक यथास्थिति बदलने का विरोध…’, भारत ने दक्षिण चीन सागर तनाव पर रखा पक्ष -IndiaNews
Haryana: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में लाखों फर्जी छात्र, CBI ने उनके खिलाफ दर्ज की एफआईआर -IndiaNews
Asaduddin Owaisi: असदुद्दीन ओवैसी के दिल्ली आवास पर तोड़फोड़, पुलिस ने कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया -IndiaNews
ADVERTISEMENT