होम / शरीर से Uric Acid को निचोड़ देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, बिना दवाएं के मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

शरीर से Uric Acid को निचोड़ देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, बिना दवाएं के मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 3, 2024, 8:54 pm IST

Uric Acid Control

India News (इंडिया न्यूज़), Uric Acid Control: शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या हो सकती है। हाई यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में दर्द होता है। हाई यूरिक एसिड की वजह से कोहनी, कलाई, टखने और घुटनों में दर्द होता है। इसे कम करने के लिए आप दवा ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने खान-पान में बदलाव करके और एक्सरसाइज करके भी यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। बता दें कि इसमें कई आयुर्वेदिक उपाय भी कारगर हैं। तो यहां जान लें इन्हीं आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानकारी।

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के उपाय

गिलोय का जूस

गिलोय में कई औषधीय गुण होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, बुखार से राहत दिलाने, पाचन और ऊर्जा को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद है। गिलोय के जूस का इस्तेमाल शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

शरीर में इन 2 जगहों पर होने वाला दर्द High Cholesterol का देता है संकेत, अनदेखा करना हार्ट अटैक का बन सकता है कारण – India News

सूखे अदरक का पाउडर

सूखे अदरक को सूखी अदरक कहते हैं। इस सूखी अदरक का इस्तेमाल आप यूरिक एसिड को कम करने के लिए कर सकते हैं। वैसे तो इसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है। लेकिन अगर आप सूखी अदरक और हल्दी को एक साथ मिलाकर खाते हैं तो इससे हाई यूरिक एसिड कम होता है।

त्रिफला चूर्ण

त्रिफला चूर्ण तीन चीजों, आमलकी, हरीतकी और बिभीतकी को मिलाकर बनाया जाता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी समेत कई गुणों से भरपूर होता है। यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। रात में इसका सेवन करने से जल्द ही यूरिक एसिड की समस्या से राहत मिलेगी।

Breakup के बाद कई लोगों को अपने शरीर में दिखते हैं ऐसे बदलाव, गलती से भी ना करें इग्नोर – India News

पत्थरचट्टा का इस्तेमाल

हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोग पथरचट्टा का सेवन कर सकते हैं। यह जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में फायदेमंद है। पथरचट्टा के पत्तों को पानी में उबालें। पानी ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से यूरिक एसिड लेवल काफी हद तक कम हो जाएगा।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT