होम / शरीर के अंदर छिपी बैठी आधा दर्जन बीमारियों को खा जाएगी ये देसी चीज, बस रात को दें भिगो और सुबह उठाएं लुत्फ़!

शरीर के अंदर छिपी बैठी आधा दर्जन बीमारियों को खा जाएगी ये देसी चीज, बस रात को दें भिगो और सुबह उठाएं लुत्फ़!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 16, 2024, 4:16 pm IST

Benefits Of Sprouted Moong: अंकुरित मूंग की जिसे अंग्रेजी में sprouted moong भी कहा जाता हैं जो एक सुपरफूड है जो पोषण से भरपूर होता है और इसके नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

India News (इंडिया न्यूज), Benefits Of Sprouted Moong: आज की बिज़ी लाइफस्टाइल में व्यक्ति खुद पर ध्यान देना तो जैसे भूलता ही जा रहा हैं व्यक्ति को ये समझना जरुरी हैं कि उसकी सेहत उसकी पहली प्राथमिकता हैं। खराब खान-पान के चलते इंसान के शरीर को रोज कितनी दिक्कत्तों के साथ जूंझना पड़ता हैं ये हम सब अपने शरीर में रोज महसूस भी करते हैं। किसी को शुगर तो किसी को बीपी का इशू लगा ही रहता हैं और कुछ न सही तो शरीर में कमजोरी हमेशा बानी रहती हैं जिसके लिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से ही आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त हो उठेगा

जी हाँ…! हम बात कर रहे हैं अंकुरित मूंग की जिसे अंग्रेजी में sprouted moong भी कहा जाता हैं जो एक सुपरफूड है जो पोषण से भरपूर होता है और इसके नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। अंकुरित मूंग, जिसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है। आइए जानें कि रोज सुबह अंकुरित मूंग का सेवन करने से कौन-कौन सी 7 बीमारियों से बचा जा सकता है:

चंद मिनटों ठीक होते नजर आएंगे मुँह के छाले, जो कर लिया बस ये एक काम?

1. हृदय रोग (Heart Disease)

 

अंकुरित मूंग में अच्छे प्रकार के फाइबर, पोटेशियम, और मैग्नीशियम होते हैं, जो हृदय की सेहत के लिए लाभकारी हैं। ये तत्व रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं, जिससे हृदय रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है।

2. मधुमेह (Diabetes)

 

अंकुरित मूंग का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन रक्त शर्करा की वृद्धि को धीमा करने में सहायक होते हैं, जिससे टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है।

रात को सोने से पहले अगर अपने इस अंग पर सरसो का तेल लगा लेते हैं पुरुष, सोचा भी न हो मिलेंगे ऐसे फायदे!

3. पाचन समस्याएँ (Digestive Issues)

 

अंकुरित मूंग में पाचन के लिए फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आंतों को स्वस्थ बनाए रखने और कब्ज, एसिडिटी जैसे पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है।

4. वजन नियंत्रण (Weight Management)

 

अंकुरित मूंग एक लो-कैलोरी और उच्च फाइबर वाला आहार है, जो लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है। यह भूख को नियंत्रित करने में सहायक होता है और वजन घटाने में योगदान दे सकता है।

5. एनीमिया (Anemia)

 

अंकुरित मूंग में आयरन, फॉलिक एसिड, और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व होते हैं जो रक्त की कमी (एनीमिया) को रोकने में मदद करते हैं। ये तत्व रक्त निर्माण और हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

ताकत का भंडार हैं ये दाने जैसी दिखने वाली चीज, भून कर खाने से मिलते सैंकड़ों फायदे?

6. हड्डियों की समस्याएँ (Bone Health)

 

अंकुरित मूंग में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की समस्याओं से बचाने में सहायक होती है।

7. त्वचा की समस्याएँ (Skin Issues)

 

अंकुरित मूंग में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन C होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखने में मदद करते हैं। ये तत्व त्वचा की समस्याओं जैसे कि दाने, मुँहासे, और झुर्रियों को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

अंकुरित मूंग का सेवन कैसे करें

 

  1. सुबह खाली पेट: सबसे अच्छा समय अंकुरित मूंग खाने का सुबह होता है, जब आपका पेट खाली हो और शरीर को ज्यादा पोषण मिले।
  2. सलाद में: अंकुरित मूंग को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं, जिससे इसका स्वाद और पौष्टिकता दोनों बढ़ जाती है।
  3. सूप में: इसे सूप या स्टू में डालकर भी सेवन कर सकते हैं।
  4. छोटे नाश्ते में: इसे चाट के रूप में या एक छोटे नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं।

Uric Acid में इस प्रकार जो कर लिया इस पत्ते का सेवन, तो शरीर को मरते दम तक भी छू नहीं पाएगी ये बीमारी

नोट: अंकुरित मूंग को पकाने से पहले अच्छी तरह से धोकर और साफ कर लें। इसके अतिरिक्त, किसी भी नए आहार को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है, खासकर यदि आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएँ हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT