होम / Health Tips: आम के पत्तों से दूर होते हैं ये रोग, मधुमेह को भी करता है कंट्रोल

Health Tips: आम के पत्तों से दूर होते हैं ये रोग, मधुमेह को भी करता है कंट्रोल

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : February 28, 2023, 10:29 pm IST

Mango Leaves Benefits: होली का त्योहार करीब आते ही गर्मी शुरू होने लगती है और गर्मी का मौसम आते ही फलों की मांग बाजार में बढ़ जाती है।  यह स्वादिष्ट फल के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आम पका हो या फिर कच्चा आम की चटनी, आचार या आम पन्ना, ये हर तरीके से लोगों को पसंद आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आम की पत्तियों को खाया भी जा सकता है और ये सेहत के लिए काफी सेहतमंद साबित होती है।

विटामिन A, C और B से भरपूर

आम विटामिन ए, सी और बी की अच्छाइयों से भरा हुआ है। इसके पत्तों को शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है क्योंकि वे फ्लेवोनोइड्स और फिनोल में उच्च होने के लिए जाने जाते हैं। आम के पत्तों में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करने में सक्रिय हो सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आम के ताजे हरे पत्ते कोमल होते हैं और इन्हें पकाकर खाया जाता है।

मधुमेह करता है कंट्रोल

इसकी पत्तियों में एंथोसायनिडिन नामक टैनिन मौजूद होता है। यह मधुमेह के शुरूआती इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं। मधुमेह के इलाज में आम कि पत्तियां असरदार होती हैं. उपयोग के लिए पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और नियमित रुप से उस पाउडर का सेवन करें।

किडनी स्टोन कारागर

किडनी स्टोन में आम की पत्तियों का बना पाउडर काफी कारागर है। सिर्फ आम के पत्तों का पाउडर एक गिलास में एक चम्मच डालकर रातभर पानी में डाल दें। सुबह उठकर उस पानी को पी लें। इससे स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है।

बीपी को करता कंट्रोल

बीपी को कंट्रोल करने में आम की पत्तियां भी बेहद लाभदायक हैं। बस आप आम के पत्तों को पानी में उबाल लें। फिर इस काढ़े को पिएं। हाई बीपी की समस्या में इससे आराम मिलता है।

पेट के लिए फायदेमंद

अगर पेट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या है तो उसमें भी आम की पत्तियां कारागर हैं। इसके लिए बस आम के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें। सुबह इस पानी को खाली पेट पीने से लाभ मिलेगा।

Also Read: फेस के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो इन ऑयल से पाएं छुटकारा

Also Read: लहसुन के सेवन से दूर होती हैं कई हेल्थ प्रॉब्लम, जानें इसके जादुई फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Narendra Modi Nomination LIVE Updates: आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, यहां जाने पल-पल की अपडेट-Indianews
Salman Khan फायरिंग मामले में आया नया मोड़, मुंबई पुलिस ने इस गिरोह के एक और सदस्य को किया गिरफ्तार – Indianews
GV Prakash Kumar ने पत्नी Saindhavi से तोड़ा रिश्ता, इस वजह से नहीं रहना चाहते साथ – Indianews
Lok Sabha Election: पूर्वजों का नाम लेकर सहानुभूति की राजनीति खेल रहे राहुल! जानें चुनाव से पहले पंडित नेहरू और दादी इंदिरा को याद करने का तर्क-Indianews
Micro Cheating: कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं कर रहा है आपको माइक्रो-चीट, जानिए इन कुछ संकेतो से-Indianews
Delhi-Meerut Expressway: काशी टोल प्लाजा पर कार चालक की दांबगई, महिला कर्मचारी को मारी टक्कर-Indianews
Hair Care: कॉफी से बढ़ा सकते है बालों की खुबसूरती, क्या है इसके इस्तेमाल करने का आसान तरीका – Indianews
ADVERTISEMENT